सोमवार, 31 अगस्त, 2015 | 10:15 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
बिहार: पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोइदुर रहमान का रविवार देर रात निधन, अररिया से दो बार रह चुके हैं विधायक, कुछ दिनों से चल रहे थे बीमार।दिल्ली के मुखर्जी नगर में रात दो बजे स्कूटी और बाइक की टककर में दो की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल।
टाटा समूह देश का सबसे चर्चित वैश्विक ब्रांड: सर्वे
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:23-12-2012 06:41:26 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

उद्योग मंडल एसोचैम ने कहा है कि 100 अरब डॉलर का टाटा समूह देश के बाहर और भीतर सबसे जाना-पहचाना वैश्विक ब्रांड है। एसोचैम के सर्वे के अनुसार, रतन टाटा का कद काफी ऊंचा है और इसके वे हकदार भी हैं। उनके नेतृत्व में भारतीय परिवार का कारोबारी घराना पेशेवर रूप से प्रबंधित वैश्विक समूह के रूप में तब्दील हुआ।

सर्वे में शामिल करीब 77 प्रतिशत लोगों के अनुसार उन्हें पूरा विश्वास है कि रतन टाटा के उत्तराधिकारी साइरस मिस्त्री समूह की बागडोर अच्छे तरीके से संभालेंगे। एसोचैम ने दिसंबर के पहले पखवाड़े में किये गये अपने सर्वे में 78 शीर्ष मुख्य कार्यपालक अधिकारियों तथा घरेलू एवं विदेशी कंपनियों कंपनियों के प्रमुखों को शामिल किया।

सर्वे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता तथा हैदराबाद के अलावा लंदन, न्यूयार्क तथा सिंगापुर में किया गया।  
सर्वे में शामिल लोगों के अनुसार मिस्त्री के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती यह सुनिश्चित करने की होगी कि टाटा समूह वैश्विक नरमी में अच्छा करे। समूह करीब 80 देशों में काम कर रहा है और इनमें से कई देश कठिन समय से गुजर रहे हैं। समूह इस्पात, आटोमोबाइल, रसायन, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी, पेय पदार्थ तथा होटल समेत अन्य कारोबार से जुड़ा है।

एसोचैम के अध्यक्ष राजकुमार एन धूत ने कहा कि टाटा की कहानी 1868 में जमशेदजी एन टाटा से शुरू हुई और भारतीय उद्योग जगत में सबसे सफल रही। समूह को वास्तव में वैश्विक रूप देने का श्रेय रतन टाटा तथा जेआरडी टाटा को जाता है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingकोलंबो टेस्ट: भारत को 132 रनों की बढ़त
इशांत शर्मा ( 54 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी और इससे पहले ओपनर चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 145) रन के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने यहां तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को अपना शिकंजा कसते हुये मेजबान श्रीलंका के खिलाफ 111 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

सीसीटीवी कैमरों का जमाना है...
पिता: एक समय था, जब मैं 10 रुपए में किराना, दूध, सब्जी और नाश्ता ले आता था..
बेटा: अब संभव नहीं है, पापा अब वहां सीसीटीवी कैमरे लगे होते हैं।