फोटो गैलरी

Hindi NewsATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी

ATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 04 Mar 2017 05:41 PM

इन 10 बातों को जानकर अप बच सकते हैं ATM फ्रॉड से...

ATM से पैसे निकालना हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा है। हालांकि ATM से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो आप नहीं जानते या कुछ ऐसी जानकारियां हैं जिनके बारे में आपका जानना बेहद ज़रूरी है। देश की बैंकिग व्यवस्था फिलहाल अब तक के सबसे बड़े ATM-Debit कार्ड फ्रॉड से निपटने की कोशिश कर रही है। इस हैकिंग की जद में देश के 19 बैंकों के करीब 65 लाख डेबिट कार्ड हैं। आज Livehidustan.com आपको बता रहा है कि ATM का सही इस्तेमाल कैसे करें..

1. क्या है ATM:
काफी सारे लोग ATM का पूरा नाम 'एनी टाइम मनी' के तौर पर जानते हैं लेकिन इसकी असली फुल फॉर्म ' ऑटोमैटिक टेलर मशीन' है। 

2. क्या-क्या सुविधाएं देता है ATM: 
एटीएम से आप कैश ट्रांजेक्शन के आलावा एटीएम कार्ड/डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड के जरिये कैश ट्रांसफर और बिल पेमेंट जैसे काम भी कर सकते हैं। कैश निकालने के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध हैं, जैसे खाता संबंधी जानकारी, बिल भुगतान, मिनी स्टेटमेंट, पिन चेंज।

अगली स्लाइड में जानिए ATM स्लिप फेंकना कैसे आपका बैंक आकाउंट खाली करा सकता है...

ATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी1 / 4

ATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी

3. क्यों नहीं फेंकनी चाहिए ATM स्लिप:

अक्सर लोग ATM से कैश निकालने के बाद स्लिप को डस्टबिन में फेंक देते हैं। आप शायद नहीं जानते लेकिन इस एक स्लिप की मदद से हैकर्स आपका अकाउंट हैक कर सकता है। बता दें कि इस स्लिप को डीकोड कर कोई भी हैकर आपके अकाउंट की से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकता है।

4. ATM स्लिप क्यों है फायदेमंद:
एटीएम से जनरेट हुई स्लिप को इसलिए भी पास रखना चाहिए कि अगर ट्रांजेक्शन के दौरान कोई गलती हो गयी है, पैसे कम निकले हैं तो उसे बतौर सबूत इस्तेमाल किया जा सकता है। ATM एक मशीन है और सॉफ्टवेयर पर कम करता है, ऐसे में गलतियों की संभावना बेहद ज्यादा है, ATM स्लिप ही आपको इन झंझटों में मदद करेगी। 

अगली स्लाइड में जानिए कि ATM से पैसा कम निकले तो क्या करें..

ATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी2 / 4

ATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी

5. ATM से पैसा कम निकले तो क्या करें:

ऐसी स्थिति में सबसे पहले आपको कार्ड जिस बैंक से संबंधित है उसमें शिकायत दर्ज करानी चाहिए। इसके बाद आप अगर अदर बैंक के ATM से ट्रांजेक्शन कर रहे थे तो ATM से संबंधित ब्रांच में भी शिकायत कर सकते हैं। हालांकि रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के मुताबिक एटीएम लेन-देन के असफल होने पर खातों में गलत ढंग से ली गई राशि को शिकायत मिलने की तारीख से 7 दिनों की अधिकतम अवधि के अंदर फिर जमा कर दी जाती है। 1 जुलाई 2011 से बैंकों को ग्राहक की शिकायत मिलने की तारीख से 7 दिनों से अधिक की से लेट हो जाने पर हर दिन 100 रुपए जुर्माना देना होगा। 

6. अगर फिर भी पैसा नहीं आया तब:
अगर ATM से पैसा कम निकला और आपकी शिकायत के बाद भी कुछ नहीं हुआ तब पहले आप बैंक में दर्ज की गई शिकायत का स्टेटस हासिल करें और फिर स्थानीय बैंकिंग लोकपाल में शिकायत दर्ज कराएं। ऐसी स्थिति में संबंधित बैंक को आपको जुर्माना भी देना होगा। 

7. कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए:
ऐसी स्थिति में बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल कर तुरंत कार्ड खोने की सूचना दीजिये और उसे ब्लॉक भी करा दीजिए।

एक और क्लिक पर जानिए ATM पिन को लेकर बरतें क्या सावधानी...

 

ATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी3 / 4

ATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी

 8. कैश लिमिट:

असल में ATM की कोई ट्रांजेक्शन लिमिट नहीं होती ये लिमिट आपके कार्ड की होती है। बैंकों ने कार्ड्स के हिसाब से कैश विदड्रॉवल की लिमिट तय कर रखी है। बैंक जब कार्ड जारी करते हैं समय उस बैंक के एटीएम पर कैश विद्ड्रॉवल के लिए अलग से लिमिट तय की जाती है। RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार पहले 5 (वित्तीय और गैर वित्तीय) लेन-देन free हैं। इसके बाद कस्मटर से कैश निकालने पर 20 रुपए प्रति लेन-देन और एक इन्क्वायरी के लिए 8 रुपए चार्ज लिया जाता है। 

9. भारत में ऐसी व्यवस्था है कि किसी भी बैंक द्वारा जारी किये गए ATM या डेबिट कार्ड के जरिये आप किसी भी बैंक के ATM से पैसा निकाल सकते हैं। 

10. क्या है ATM पिन:
पिन असल में एक 4 अंकों वाला पासवर्ड है जिसका इस्तेमाल एटीएम में किया जाता है। बैंक कस्टमर को कार्ड जारी करते समय एक पिन देता है और पहली बार यूज करने के बाद ही कस्टमर को अपना पिन चेंज करन लेना चाहिए। भूलकर भी कार्ड, कार्ड कवर/पाउच आदि पर पिन नंबर नहीं लिखना चाहिए, क्योंकि इसके चोरी हो जाने/ खो जाने पर इसका दुरुपयोग हो सकता है।
 

ATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी4 / 4

ATM इस्तेमाल करते हैं तो ये 10 बातें जानना है बेहद ज़रूरी