शनिवार, 25 अक्टूबर, 2014 | 22:17 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता नरेंद्र मोदी ने सफाई और स्वच्छता पर दिया जोर मुंबई में मोदी से उद्धव के मिलने का कार्यक्रम नहीं था: शिवसेना  कांग्रेस ने विवादित लेख पर भाजपा की आलोचना की केन्द्र ने 80 हजार करोड़ की रक्षा परियोजनाओं को दी मंजूरी  कांग्रेस नेता शशि थरूर शामिल हुए स्वच्छता अभियान में हेलमेट के बगैर स्कूटर चला कर विवाद में आए गडकरी  नस्ली घटनाओं पर राज्यों को सलाह देगा गृह मंत्रालय: रिजिजू अश्विका कपूर को फिल्मों के लिए ग्रीन ऑस्कर अवार्ड जम्मू-कश्मीर और झारखंड में पांच चरणों में मतदान की घोषणा
वालमार्ट ने 80 से अधिक मुद्दों पर की लॉबिंग
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:12-12-12 03:31 PM

खुदरा क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी वालमार्ट ने पिछले पांच साल में नौ अलग अलग श्रेणियों में करीब 80 मुद्दों पर अमेरिकी सांसदों का सहयोग जुटाने के लिए लॉबिंग की है। कंपनी ने अमेरिकी संसद के समक्ष पेश तिमाही ब्योरे में इसका खुलासा किया है।

वालमार्ट द्वारा इस बारे में नियमों के तहत प्रस्तुत तिमाही रपट से में उसने बताया है कि उसकी ओर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर के विभिन्न मुद्दों पर लॉबिंग की गयी। इनमें सीटी, दिग्सूचक यंत्र और क्रिसमस ट्री लैम्प पर शुल्क को अल्पकालिक एस से निलंबित करने से लेकर भूखमरी पर परिचर्चा, पोषण नीति, संगठित खुदरा अपराध कानून, चीन द्वारा विनिमय दर में हेरफेर जैसे मुद्दे शामिल हैं।

तिमाही रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी द्वारा लॉबिंग के लिए चुने गए मुद्दों में खाद्य उद्योग, कराधान, वित्तीय संस्थानों, स्वास्थ्य, श्रम, दवा, परिवहन, उपभोक्ता, सुरक्षा, उत्पादों, ऊर्जा और परमाणु से जुड़े मुद्दें शामिल हैं।

कंपनी प्रवक्ता ने भारत में एफडीआई समेत विभिन्न मुद्दों पर किए गए खर्च का अलग-अलग ब्योरा देने से इंकार किया।
 
 
 
टिप्पणियाँ