फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत की वृद्धि दर में गिरावट अब अंतिम छोर पर

'भारत की वृद्धि दर में गिरावट अब अंतिम छोर पर'

एक रपट के अनुसार भारत की आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट अब न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई लगती है और वर्ष 2013 के दौरान जीडीपी वृद्धि दर 4.7 प्रतिशत रहने की संभावना है। आगे सुधार की उम्मीद है, लेकिन घटबढ़ बनी...

'भारत की वृद्धि दर में गिरावट अब अंतिम छोर पर'
एजेंसीSat, 30 Nov 2013 05:38 PM
ऐप पर पढ़ें

एक रपट के अनुसार भारत की आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट अब न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई लगती है और वर्ष 2013 के दौरान जीडीपी वृद्धि दर 4.7 प्रतिशत रहने की संभावना है। आगे सुधार की उम्मीद है, लेकिन घटबढ़ बनी रहेगी।

परामर्श फर्म कैपिटल इकनोमिक्स लिमिटेड के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (कैलेंडर वर्ष के अनुसार) में वृद्धि दर 4.8 प्रतिशत रही जो कि दूसरी तिमाही में चार साल के निचले स्तर 4.4 प्रतिशत पर रही थी। फर्म ने अपनी रपट में कहा है कि यह वृद्धि दर हमारे अनुमान 4.7 प्रतिशत से मामूली ऊंची है।

इस दौरान विनिर्माण क्षेत्र वृद्धि की राह पर लौटा आया है और उसने 1.0 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की। कैपिटल इकनोमिक्स के अनुसार भविष्य की तरफ देखने से हमें लगता है कि भारत की आर्थिक वृद्धि में सुधार की गति धीमी रहेगी और इसमें उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

रपट के अनुसार आर्थिक वृद्धि के मासिक आंकड़े दिखाते हैं कि अर्थव्यवस्था में सुधार की गति में मजबूती नहीं है। उदाहरण के तौर पर, जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि रही जबकि अगस्त में धीमी पड़ गई और सितंबर में पिछले गिरावट से ही यह उबर पाया।

इसमें कहा गया है कि ऊंची उपभोक्ता तथा थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फति से परिवारों व कंपनियों के बजट पर दबाव बना रहेगा। रपट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक की आक्रामक नीति को देखते हुये भी निकट भविष्य में आर्थिक वृद्धि को समर्थन मिलने की उम्मीद नहीं लगती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें