बुधवार, 26 नवम्बर, 2014 | 11:51 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
बीमारों के लिए मेडिकल वीजा हो: मोदीक्लीज एनर्जी पर जोर देना होगा: मोदी2016 में सार्क का साझा सैटेलाइट: मोदीसार्क देशों के बीच वीजा की जगह बिजनेस ट्रेवलर कार्ड हो: मोदीदेशों को जोड़ने पर हमारा विशेष ध्यान: मोदीक्या इस धीमी रफ्तार की वजह से हमारे बीच मतभेद हैं: मोदीलोगों की उम्मीदों के हिसाब से सार्क की रफ्तार काफी धीमी: मोदीसार्क में काम करने की रफ्तार काफी धीमी: मोदीभारत-नेपाल और भारत-भूटान के बीच नए संबंधों की शुरुआत हुई: मोदीसार्क देशों के लोगों में व्यापार काफी कम: मोदीसबको अच्छा पड़ोसी मिलना चाहिए, सबकी चुनौतियां एक जैसी: मोदीसार्क में आपसी निवेश काफी कम: मोदीअच्छा पड़ोसी विकास में सहायक होता है: मोदीमोदी ने कहा, शुक्रिया नेपालहमें अपनी स्थिति को देखना होगा: नरेंद्र मोदीदक्षिण एशिया के देशों में मिलकर काम करने की जरूरत: मोदीमोदी ने सार्क सम्मेलन के लिए नेपाल को बधाई दीसार्क सम्मेलन में नरेंद्र मोदी का भाषण शुरू
आरबीआई का सोना गिरवी रखने पर कर छूट का सुझाव
मुंबई, एजेंसी First Published:02-01-13 08:25 PM
Image Loading

सोने के प्रभाव से चालू खाते के घाटे पर चिंतित रिजर्व बैंक ने सोने पर आयात शुल्क और बढ़ाने की सिफारिश की है। बैंक ने सरकार से कहा है कि जो लोग सोना गिरवी रख कर कर्ज लेने पर कर में रियायत देने की भी सिफारिश की है।

चालू खाते का घाटा रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले, वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि सरकार सोने के आयात को और महंगा करने के लिये कदम उठाने पर विचार कर रही है। उसके बाद रिजर्व बैंक का सुझाव आया है।

रिजर्व बैंक की मसौदा रिपोर्ट में सोने के बड़े पैमाने पर आयात से चालू खाते के घाटे पर पड़ रहे नकारात्मक प्रभाव को रेखांकित किया गया है। इसमें कहा गया है कि सोने के आयात की मांग को नरम करने की जरूरत है। यह बाह्य क्षेत्र की स्थिरता के लिये महत्वपूर्ण है।

सोने पर गठित कार्यकारी समूह की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने के आयात का चालू खाजे के घाटे पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने की जरूरत है। स्वर्ण आयात कम करने के लिये वित्तीय उपायों पर फिर से गौर किया जा सकता है।

समूह ने सोने के बढ़ते आयात से निपटने के लिये कई सिफारिशों की हैं। इसमें कहा गया है कि बैंकों को नये वित्तीय योजनाएं तैयार करने की जरूरत है जो निवेशकों को वास्तविक रिटर्न दे सके।

 
 
 
टिप्पणियाँ