शनिवार, 31 जनवरी, 2015 | 12:34 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
ऑटोवालों की समस्या दूर करेंगे, नए स्टैंड बनाएंगे, हर साल किराए की समीक्षा करेंगे : केजरीवालव्यापारियों को मान-सम्मान मिलेगा, व्यापार करने की आजादी मिलेगी : केजरीवाल900 हेल्थ सेंटर खोलेंगे : केजरीवालदिल्ली को कारोबार का हब बनाएंगे : केजरीवालदिल्ली में वैट का रेट सबसे कम करेंगे, जिससे महंगाई कम होगी और टैक्स चोरी भी नहीं होगी : केजरीवालदिल्ली के गांवों को बसों और मेट्रो से जोड़ेंगे: केजरीवालसरकारी अस्पतालों का प्रशासन सुधारेंगे, डॉक्टरों को सम्मान और सुरक्षा देंगे: केजरीवालपांच साल में यमुना को खूबसूरत बनाएंगे, उद्योगों का कचरा डालना बंद करवाएंगे: केजरीवालपानी के लिए दूसरे राज्यों के आगे हाथ फैलाना बंद करेंगे: केजरीवाल5 साल में हर घर में पानी की पाइप लाइन पहुचाएंगे : केजरीवाल24 घंटे बिजली देंगे, आधे दाम पर देंगे : केजरीवालधीरे-धीरे दिल्ली को सोलर एनर्जी की ओर लेकर जाएंगे : केजरीवाल
आरबीआई का सोना गिरवी रखने पर कर छूट का सुझाव
मुंबई, एजेंसी First Published:02-01-13 08:25 PM
Image Loading

सोने के प्रभाव से चालू खाते के घाटे पर चिंतित रिजर्व बैंक ने सोने पर आयात शुल्क और बढ़ाने की सिफारिश की है। बैंक ने सरकार से कहा है कि जो लोग सोना गिरवी रख कर कर्ज लेने पर कर में रियायत देने की भी सिफारिश की है।

चालू खाते का घाटा रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले, वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि सरकार सोने के आयात को और महंगा करने के लिये कदम उठाने पर विचार कर रही है। उसके बाद रिजर्व बैंक का सुझाव आया है।

रिजर्व बैंक की मसौदा रिपोर्ट में सोने के बड़े पैमाने पर आयात से चालू खाते के घाटे पर पड़ रहे नकारात्मक प्रभाव को रेखांकित किया गया है। इसमें कहा गया है कि सोने के आयात की मांग को नरम करने की जरूरत है। यह बाह्य क्षेत्र की स्थिरता के लिये महत्वपूर्ण है।

सोने पर गठित कार्यकारी समूह की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने के आयात का चालू खाजे के घाटे पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने की जरूरत है। स्वर्ण आयात कम करने के लिये वित्तीय उपायों पर फिर से गौर किया जा सकता है।

समूह ने सोने के बढ़ते आयात से निपटने के लिये कई सिफारिशों की हैं। इसमें कहा गया है कि बैंकों को नये वित्तीय योजनाएं तैयार करने की जरूरत है जो निवेशकों को वास्तविक रिटर्न दे सके।

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड