बुधवार, 30 जुलाई, 2014 | 18:39 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    बिहार में जदयू, राजद, कांग्रेस में चुनावी गठबंधन बिहार में जदयू, राजद, कांग्रेस में चुनावी गठबंधन बिहार में जदयू, राजद, कांग्रेस में चुनावी गठबंधन पुणे भूस्खलन में मरने वालों की संख्या आठ हुई फारूक समेत 16 पूर्व मंत्रियों ने नहीं किए बंगले खाली संसद में अगले सप्ताह पेश होगा न्यायिक नियुक्ति विधेयक...!  सुबहान: कॉरपोरेट शख्सियतों को अगवा करने की थी योजना  जॉन कैरी की यात्रा से पहले नरेंद्र मोदी ने की अहम बैठक नरेंद्र मोदी, सोनिया और राहुल गांधी पर सुनवाई अगले सप्ताह  आईएएस अधिकारी को मुख्य सचिव ने मैसेज भेज धमकाया
 
किंगफिशर की उड़ान परिमट अवधि समाप्त हुई
नई दिल्ली, एजेंसी
First Published:31-12-12 10:58 PM
Last Updated:31-12-12 11:39 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

वित्तीय संकट में बुरी तरह फंसी निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के उड्डयन लाइसेंस की वैधता अवधि सोमवार को खत्म हो गई। संचालन फिर से शुरू कर पाने की कोई उम्मीद नहीं दिखने के कारण कंपनी के शेयरों में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई।

बताया गया कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने कंपनी से यह जानकारी मांगी थी कि उड़ानों का संचालन फिर से शुरू करने की योजना के लिए धन की व्यवस्था कैसे होगी। लाइसेंस के नियमित नवीनीकरण की आखिरी तिथि 31 दिसंबर थी।

कंपनी ने पिछले सप्ताह महानिदेशालय के पास शिड्यूल्ड ऑपरेटर्स परमिट (एसओपी) के नवीनीकरण के लिए आवेदन किया था। विमानन कंपनी के कर्मचारियों द्वारा बकाए वेतन के भुगतान के लिए की गई हड़ताल के बाद एक अक्टूबर से कंपनी उड़ानों का संचालन नहीं कर पाई।

इसके बाद महानिदेशालय ने 20 अक्टूबर को कंपनी का परमिट निलंबित कर दिया था, क्योंकि कंपनी उड़ानों का संचालन शुरू कर पाने की भरोसेमंद योजना पेश नहीं कर पाई थी। नियमों के मुताबिक कंपनी के पास हालांकि दो सालों में लाइसेंस फिर से हासिल करने की मोहलत होगी। लेकिन इससे पहले उसे वित्तीय प्रबंधन की ठोस योजना लेकर सामने आना होगा।

उड़ानों का संचालन फिर से शुरू करने की योजना में कंपनी ने कहा था कि उसे एक साल में वेतन के भुगतान, संचालन तथा अन्य मदों पर खर्च के लिए 6.52 अरब रुपए की जरूरत होगी। कंपनी पर 7,524 करोड़ रुपये का भारी भरकम कर्ज है तथा उसे अब तक 8,000 करोड़ रुपए का घाटा हो चुका है।

कर्जदाताओं ने हाल में कंपनी के प्रमोटर विजय माल्या की बैंक गारंटी की मांग को ठुकरा दिया, जबकि विजय माल्या ने फरवरी तक कंपनी के शेयरों में 105 करोड़ रुपए का निवेश करने का वादा किया था। कंपनी ने अबूधाबी की विमानन कंपनी एतिहाद एयरवेज से निवेश हासिल करने की भी कोशिश की, लेकिन इस कोशिश में उसे अब तक सफलता नहीं मिली।

सोमवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयर 2.36 फीसदी गिरावट के साथ 14.92 रुपए पर बंद हुए। दिन भर के कारोबार में कंपनी के शेयरों ने 14.75 रुपये का निचला स्तर छुआ। पिछले कारोबारी सत्र में कंपनी के शेयर 15.28 रुपए पर बंद हुए थे।

 

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°