मंगलवार, 07 जुलाई, 2015 | 12:24 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
बिहार एमएलसी चुनाव: 10 बजे तक पूरे प्रदेश में 13 प्रतिशत मतदानमधुबनी में 11 बजे तक सिर्फ 16 प्रतिशत मतदान की खबर।एएमयू मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आज >> बारिश के चलते अभी भी रुकी है केदारनाथ यात्रा >> कानपुर देहात के गजेनर इलाके में तीन की हत्या >> पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज कन्नौज में >> बनारस में विकास योजनाओं की जमीनी हकीकत देखने आज पहुंचेगी केंद्र के शीर्ष अफसरों की टीमविधानपरिषद चुनाव: वोटिंग के लिए मंत्री रमई राम और सांसद अनिल साहनी पहुंचे।दरौंदा में 10 बजे तक 325 में से 100 वोट पड चुके थे।सीवान में एमएलसी के लिए 10 बजे तक 12 प्रतिशत तक मतदान हो चुका है।सांसद ओम प्रकाश यादव और विधायक व्यास देव प्रसाद ने सीवान बूथ पर वोट डाला।बिहार में मानसून सक्रिय बारिश के आसारबिहार विधान परिषद की 24 सीटों के लिये मतदान शुरू
सूक्ष्म कर्ज पर ब्याज दर क्षमता अनुरुप हो: रंगराजन
हैदराबाद, एजेंसी First Published:10-12-12 10:40 PM
Image Loading

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के चेयरमैन सी रंगराजन ने सोमवार को यहां कहा कि सूक्ष्म वित्त देने वाली संस्थाओं को कर्जदारों की कर्ज वापसी क्षमता को ध्यान मे रखते हुए तय की जानी चाहिए।

सेंटर फार इकोनामिक एंड सोशल स्टडीज के एक कार्यक्रम रंगराजन ने कहा कि कर्जदारों के पुनर्भगतान को ध्यान में रखकर ब्याज दरें नियत और स्थिर होनी चाहिए। स्थिति पर गौर किए बिना स्वतंत्र रूप से ब्याज दरें तय करना खतरनाक हो सकता है।

उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से यही वह स्थिति है जहां जगह चीजें गलत हुई। उनसे सूक्ष्म वित्त देने वाली संस्थाओं द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरों की उच्चतम सीमा तय करने के बारे में पूछा गया था।

सूक्ष्म वित्त संस्थान (विकास एवं नियमन) विधेयक पर फिलहाल संसदीय समिति विचार कर रही है। इसमें रिजर्व बैंक को सूक्ष्म वित्त उद्योग के विनियमन का अधिकार देने तथा ब्याज दर की सीमा निर्धारित किए जाने का प्रावधान है।

आंध्र प्रदेश तथा अन्य राज्यों में सूक्ष्म वित्त संस्थाओं से कर्ज लेने वाले लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए विधेयक में नए प्रावधान किए गए और इसी परिपेक्ष में इसे तैयार किया गया।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड