शनिवार, 20 दिसम्बर, 2014 | 10:37 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
झारखंड: लिट्टीपाड़ा के फतेहपुर गांव की महिलाओं को उम्मीद कि नई सरकार पेयजल की समस्या हल करेगीदुमका विधानसभा क्षेत्र के माहरो बूथ पर लगी लंबी कतार, दुमका सीट से मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन लड़ रहे हैंसाहिबगंज जिले के उधवा में मौसम भी मेहरबान रहा, सुबह धूप निकली, मतदाताओं में उत्‍साहजम्मू के डिवीजनल कमिश्नर अजित कुमार साहू का कहना है कि मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। ठंड के बावजूद बड़ी संख्या में लोग वोट डालने आ रहे हैं। साहू ने कहा कि हमने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं और कहीं से भी हिंसा की कोई खबर नहीं है।राजौरी में मतदान करने के बाद एक वोटर ने कहा कि लोगों में मतदान को लेकर उत्साह है और सभी जगह शांतिपूर्ण तरीके से मतदान चल रहा है।शुक्रवार की रात नौशेरा में पीडीपी कार्यकर्ताओं के हमले में घायल भाजपा प्रत्याशी रविंद्र रैना को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।यूपी: अमरोहा के चौधरपुर गांव में युवक की गला घोंट कर हत्या, सुबह घर के बाहर मिला शव, पुलिस पूछताछ में जुटीदुमका के कुछ वोटरों से हिन्दुस्तान ने बातचीत कर जानना चाहा कि उनकी वोटिंग का आधार क्या है? 35 साल के सत्येंद्र सिंह का कहना है स्थायी सरकार मुद्दा है, तो 42 साल के जवाहर लाल का कहना है कि शिक्षा के क्षेत्र में विकास है मुद्दा।झारखंड: सुबह 9 बजे तक जामताड़ा-13, नाला-11, बोरियो-20, राजमहल-18, बरहेट-11, पाकुड़-16, लिट़टीपाड़ा-16, महेशपुर-18,दुमका-11, जामा-14, जरमुंडी-12, शिकारीपाड़ा-14, सारठ-14, पोड़ैयाहाट-11, गोड़डा-12, महगामा-10 प्रतिशत मतदान हुआझारखंड: पाकुड़ जिले के लिट्टीपाड़ा विस क्षेत्र में बूथ-134 में बुनियादी सुविधाओं की मांग को लेकर हुआ बहिष्कार, 9 बजे फिर शुरू हुआ मतदानझारखंड : बोरियो के बूथ नं 208 में एक घंटे में 124 वोट पड़ेझारखंड : जामताड़ा में सुबह से महिला मतदाताओं में गज़ब का उत्साहजम्मू कश्मीर में 20 सीटों के लिए मतदान शुरूझारखंड: दुमका के बूथ नम्बर 114 में सुबह से मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा हैझारखंड: सारठ के पालाजोरी ब्लॉक में बूथ नंबर 172 पर इवीएम खराब, 15 मिनट देर से शुरू हुआ मतदानझारखंड: दुमका के 114 नंबर बूथ पर सुबह से लगी महिला वोटरों की लंबी कतारझारखंड: जामताड़ा के बूथ नंबर 203 पर सुबह 7 बजे से ही वोटरों की लंबी कतार लगीझारखंड : दुमका के बूथ नम्बर 207 में पहला वोट पड़ा
सूक्ष्म कर्ज पर ब्याज दर क्षमता अनुरुप हो: रंगराजन
हैदराबाद, एजेंसी First Published:10-12-12 10:40 PM
Image Loading

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के चेयरमैन सी रंगराजन ने सोमवार को यहां कहा कि सूक्ष्म वित्त देने वाली संस्थाओं को कर्जदारों की कर्ज वापसी क्षमता को ध्यान मे रखते हुए तय की जानी चाहिए।

सेंटर फार इकोनामिक एंड सोशल स्टडीज के एक कार्यक्रम रंगराजन ने कहा कि कर्जदारों के पुनर्भगतान को ध्यान में रखकर ब्याज दरें नियत और स्थिर होनी चाहिए। स्थिति पर गौर किए बिना स्वतंत्र रूप से ब्याज दरें तय करना खतरनाक हो सकता है।

उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से यही वह स्थिति है जहां जगह चीजें गलत हुई। उनसे सूक्ष्म वित्त देने वाली संस्थाओं द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरों की उच्चतम सीमा तय करने के बारे में पूछा गया था।

सूक्ष्म वित्त संस्थान (विकास एवं नियमन) विधेयक पर फिलहाल संसदीय समिति विचार कर रही है। इसमें रिजर्व बैंक को सूक्ष्म वित्त उद्योग के विनियमन का अधिकार देने तथा ब्याज दर की सीमा निर्धारित किए जाने का प्रावधान है।

आंध्र प्रदेश तथा अन्य राज्यों में सूक्ष्म वित्त संस्थाओं से कर्ज लेने वाले लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए विधेयक में नए प्रावधान किए गए और इसी परिपेक्ष में इसे तैयार किया गया।

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड