शनिवार, 30 मई, 2015 | 17:58 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
जापान में भूकंप के जबरदस्त झटके, दिल्ली-एनसीआर में भी हल्के झटकेबिहार इंटर आर्ट्स का रिजल्ट जारी, देखें लाइव हिन्दुस्तान में
सूक्ष्म कर्ज पर ब्याज दर क्षमता अनुरुप हो: रंगराजन
हैदराबाद, एजेंसी First Published:10-12-12 10:40 PM
Image Loading

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के चेयरमैन सी रंगराजन ने सोमवार को यहां कहा कि सूक्ष्म वित्त देने वाली संस्थाओं को कर्जदारों की कर्ज वापसी क्षमता को ध्यान मे रखते हुए तय की जानी चाहिए।

सेंटर फार इकोनामिक एंड सोशल स्टडीज के एक कार्यक्रम रंगराजन ने कहा कि कर्जदारों के पुनर्भगतान को ध्यान में रखकर ब्याज दरें नियत और स्थिर होनी चाहिए। स्थिति पर गौर किए बिना स्वतंत्र रूप से ब्याज दरें तय करना खतरनाक हो सकता है।

उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से यही वह स्थिति है जहां जगह चीजें गलत हुई। उनसे सूक्ष्म वित्त देने वाली संस्थाओं द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरों की उच्चतम सीमा तय करने के बारे में पूछा गया था।

सूक्ष्म वित्त संस्थान (विकास एवं नियमन) विधेयक पर फिलहाल संसदीय समिति विचार कर रही है। इसमें रिजर्व बैंक को सूक्ष्म वित्त उद्योग के विनियमन का अधिकार देने तथा ब्याज दर की सीमा निर्धारित किए जाने का प्रावधान है।

आंध्र प्रदेश तथा अन्य राज्यों में सूक्ष्म वित्त संस्थाओं से कर्ज लेने वाले लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए विधेयक में नए प्रावधान किए गए और इसी परिपेक्ष में इसे तैयार किया गया।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
Image Loadingअजहर का शतक, पाकिस्तान ने जीती वनडे सीरीज
कप्तान अजहर अली (102) के शानदार शतक और हारिस सोहेल (नाबाद 52) के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को दूसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को 16 गेंदें शेष रहते छह विकेट से पीट दिया और तीन मैचों की क्रिकेट सीरीज 2-0 से जीत ली।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड