फोटो गैलरी

Hindi Newsपेट्रो मंत्रालय का प्रस्ताव मंजूर होने पर महंगा होगा डीजल

पेट्रो मंत्रालय का प्रस्ताव मंजूर होने पर महंगा होगा डीजल

पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रस्ताव को यदि स्वीकार कर लिया जाता है, तो 10 माह में डीजल के दाम 10 रुपये लीटर बढ़ जाएंगे। वहीं मिट्टी के तेल के दामों में अगले दो साल में 10 रुपये लीटर का इजाफा...

पेट्रो मंत्रालय का प्रस्ताव मंजूर होने पर महंगा होगा डीजल
Thu, 27 Dec 2012 05:04 PM
ऐप पर पढ़ें

पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रस्ताव को यदि स्वीकार कर लिया जाता है, तो 10 माह की अवधि में डीजल के दाम 10 रुपये लीटर बढ़ जाएंगे। वहीं मिट्टी के तेल के दामों में अगले दो साल में 10 रुपये लीटर का इजाफा होगा।

डीजल, रसोई गैस सिलेंडर तथा केरोसिन की लागत से कम मूल्य पर बिक्री से तेल कंपनियों को हो रहे भारी नुकसान के मद्देनजर सरकार मूल्यवृद्धि का रास्ता तलाश रही है। दिल्ली में डीजल का दाम अभी 47.15 रुपये लीटर है। 14 सितंबर को डीजल के दाम 5.63 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। वहीं, दूसरी ओर मिट्टी के तेल की कीमतों में पिछले साल जून से बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल, दिल्ली में राशन में मिट्टी तेल 14.79 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है।

पेट्रोलियम मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा कि हमारे पास विकल्प नहीं बचा है। दाम बढ़ाने की जरूरत है। सरकार अगले दस माह तक हर महीने डीजल कीमतों में एक रुपये लीटर वृद्धि पर विचार कर रही है, ताकि दाम लागत के अनुरूप लाये जा सके।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां फिलहाल डीजल 9.28 रुपये प्रति लीटर के नुकसान पर बेच रही हैं। दस माह में 10 रुपये वृद्धि से इस पूरे नुकसान की भरपाई हो जाएगी। सूत्र ने कहा कि केरोसिन कीमतों में अगले दो साल में 10 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें