फोटो गैलरी

Hindi News2020 तक तीन मोबाइल कनेक्शन में से दो स्मार्टफोन होंगे

2020 तक तीन मोबाइल कनेक्शन में से दो स्मार्टफोन होंगे

एक नई रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 तक विश्वभर में प्रत्येक तीन मोबाइल कनेक्शन में से दो स्मार्टफोन होंगे। इस रिपोर्ट में 2014 में भारत को चौथा सबसे बड़ा हाईटेक फोन वाला बाजार बताया गया है। जीएसएमए...

2020 तक तीन मोबाइल कनेक्शन में से दो स्मार्टफोन होंगे
एजेंसीMon, 22 Sep 2014 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

एक नई रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 तक विश्वभर में प्रत्येक तीन मोबाइल कनेक्शन में से दो स्मार्टफोन होंगे। इस रिपोर्ट में 2014 में भारत को चौथा सबसे बड़ा हाईटेक फोन वाला बाजार बताया गया है। जीएसएमए इंटेलिजेंस द्वारा तैयार रिपोर्ट,  स्मार्टफोन अनुमान व मान्यता, 2007-2020 के मुताबिक, आज  दुनिया में हर तीन मोबाइल कनेक्शन में से एक कनेक्शन स्मार्टफोन का है और अगले छह साल में स्मार्टफोन कनेक्शन की संख्या तीन गुना से अधिक होकर 2020 तक छह अरब इकाइयों पर पहुंच जाएगी।

इस तरह से, 2020 तक नौ अरब मोबाइल कनेक्शन में दो तिहाई कनेक्शन स्मार्टफोन के होंगे और बाकी में बेसिक फोन, फीचर फोन और डाटा टर्मिनल जैसे टैबलेट, डोंगल व राउटर्स आदि की हिस्सेदारी होगी। जीएसएमए के मुख्य रणनीति अधिकारी हयुन्मी यांग ने कहा कि स्मार्टफोन ने वैश्विक नवप्रवर्तन की एक नई लहर पैदा की है जिससे करोड़ों लोगों तक नई सेवाएं पहुंची हैं और हर तरह के कारोबारियों की क्षमता में वृद्धि हुई है।

यांग ने कहा कि अगले डेढ़ साल में एक अरब नए स्मार्टफोन कनेक्शन जुड़ने की संभावना है। यांग के मुताबिक, उपभोक्ताओं के हाथ में ये उपकरण जीवन स्तर में सुधार ला रहे हैं और उनका जीवन बदल रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन कनेक्शन के लिहाज से 2011 में विकासशील देशों ने विकसित देशों को पीछे छोड़ दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें