फोटो गैलरी

Hindi Newsपहली तिमाही में आयकर विभाग ने निपटाए 65 फीसदी आवेदन

पहली तिमाही में आयकर विभाग ने निपटाए 65 फीसदी आवेदन

आयकर विभाग करदाताओं की समस्याओं के निस्तारण और सेवाओं मुहैया कराने में सुधार को लेकर गंभीर है। इस साल की पहली तिमाही में विभाग 65 फीसदी आवेदनों का निस्तारण कर चुका हैं और अब इस वित्त वर्ष में 58 और...

पहली तिमाही में आयकर विभाग ने निपटाए 65 फीसदी आवेदन
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Jul 2015 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

आयकर विभाग करदाताओं की समस्याओं के निस्तारण और सेवाओं मुहैया कराने में सुधार को लेकर गंभीर है। इस साल की पहली तिमाही में विभाग 65 फीसदी आवेदनों का निस्तारण कर चुका हैं और अब इस वित्त वर्ष में 58 और आयकर सेवा केंद्र खोलने जा रहा है। जबिक देश भर में 250 आयकर सेवा केंद्र (एएसके) पहले ही खोले जा चुके हैं। साथ ही समय पर निपटारे के लिए एएसके केंद्रों में कार्यरत अधिकारियों को उचित प्रशिक्षण दिलाने का फैसला भी लिया है।

सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवांस रिड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से समस्याओं के निपटारे में अच्छा सुधार हुआ है। गतवर्ष एक अप्रैल से 22 जुलाई 2015 के बीच भारत सरकार के पोर्टल पर 85 फीसदी समस्याओं का निपटारा किया गया है।
   
विभाग ने कहा है कि नए केंद्रों के माध्यम से सेवाओं मुहैया कराने में सुधार के लिए वह प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही विभाग ने ऐसे संशोधन आवेदनों की समीक्षा की है, जहां लंबित मामलों की संख्या खासी ज्यादा रहती है। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के अंत तक विभाग को मिले संशोधन आवेदनों में 65 फीसदी को विभाग निस्तारित कर चुका है। इसके साथ ही विभाग ऐसे आवेदनों के त्वरित निस्तारण की दिशा में भी काम कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें