मंगलवार, 07 जुलाई, 2015 | 08:07 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    चीन ने विज्ञापन में दिखाई भारतीय शहरों में गंदगी  VIDEO: आकाशवाणी दिल्ली परिसर में सिपाही पर गोलीबारी कुंआरी मां बन सकती है बच्चे की अभिभावक  ऑनलाइन स्टार बनी रांची की नेत्रहीन बालिका टुंपा स्पाइसजेट ऑफर: अब सिर्फ 1899 रुपये में लें हवाई यात्रा का मजा  पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे उज्बेकिस्तान, ब्रिक्स बैठक में लेंगे हिस्सा झारखंड: खूंटी के अड़की में युवक की हत्या पलामू के चैनपुर में लुटेरों ने युवक को गोली मारी, गंभीर रांची ITI के लापता छात्र का शव रामगढ़ से बरामद व्यापमं घोटाला: ट्रेनी SI की मिली लाश, कांग्रेस ने की सीएम शिवराज को बर्खास्त करने की मांग
राज्यों की आर्थिक वृद्धि दर राष्ट्रीय औसत से अधिक
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:27-12-12 10:02 PM
Image Loading

ज्यादातर राज्यों ने 11वीं पंचवर्षीय योजना यानी 2007-12 के दौरान अखिल भारतीय सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर से बेहतर प्रदर्शन किया। उद्योग मंडल एसोचैम के अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है।

एसोचैम ने राज्यों के वित्त के आकलन पर आधारित अध्ययन रिपोर्ट वित्त मंत्रालय तथा योजना आयोग को सौंपी है। अध्ययन में कहा गया है कि कई ऐसे राज्य जिन्हें बीमारू श्रेणी में रखा जाता है, वे भी अब आगे निकल रहे हैं।

महाराष्ट्र, गुजरात और हरियाणा जैसे अग्रणी राज्यों ने निरंतर आधार पर 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर हासिल की, वहीं अध्ययन में कहा गया है कि पीछे रहने वाले राज्यों बिहार, मध्य प्रदेश तथा राजस्थान के प्रदर्शन में भी सुधार हुआ है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingमिताली ने वनडे मैचों में पूरे किए 5000 रन
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सोमवार को एकदिवसीय क्रिकेट में 5000 रन पूरे कर लिए। इस मुकाम पर पहुंचने वाली वह भारत की पहली और विश्व की दूसरी बल्लेबाज हैं।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड