फोटो गैलरी

Hindi Newsसक्रिय अंशधारकों को स्थायी खाता संख्या देगा ईपीएफओ

सक्रिय अंशधारकों को स्थायी खाता संख्या देगा ईपीएफओ

सेवानिवृत्ति कोष संगठन ईपीएफओ अपने पांच करोड़ सक्रिय अंशधारकों को इस साल 15 अक्टूबर तक कोर बैंकिंग सेवाओं की तरह स्थाई या सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) प्रदान करेगा। कोर बैंकिंग सेवाओं में कोई ग्राहक...

सक्रिय अंशधारकों को स्थायी खाता संख्या देगा ईपीएफओ
एजेंसीSun, 20 Apr 2014 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

सेवानिवृत्ति कोष संगठन ईपीएफओ अपने पांच करोड़ सक्रिय अंशधारकों को इस साल 15 अक्टूबर तक कोर बैंकिंग सेवाओं की तरह स्थाई या सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) प्रदान करेगा। कोर बैंकिंग सेवाओं में कोई ग्राहक उसे मिले विशिष्ट खाता नंबर के जरिये किसी भी शाखा में बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकता है।

यूएएन मिलने पर उपभोक्ताओं को नौकरी बदलने पर भविष्य निधि (पीएफ) खाते के हस्तांतरण के लिए आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं होगी। चालू वित्त वर्ष के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की कार्य-योजना में कहा गया, 15 अक्टूबर 2014 तक मौजूदा सक्रिय सदस्यों को यूएएन प्रदान किया जाएगा और इसके बाद अन्य सदस्यों को इस दायरे में लाया जाएगा।

यूएएन प्राप्त करने के बाद उपभोक्ता को नई कंपनी से जुड़ने पर नई भविष्य निधि खाता संख्या जारी करने की जरूरत नहीं होगी। इससे संगठित क्षेत्र के उन कर्मचारियों ,विशेष तौर पर निर्माण क्षेत्र के कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी जो अकसर नौकरी बदलते हैं।

यूएएन एक खाता संख्या होगी जो ईपीएफओ द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं के तहत ग्राहकों को विभिन्न कंपनियों के साथ अपनी पूरी सेवा अवधि के लिए प्रदान की जाएगी। ईपीएफओ ने अपने ग्राहकों के लिए यूएएन कार्यक्रम का खाका तैयार करने को सी-डैक की मदद ली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें