फोटो गैलरी

Hindi News1 जनवरी से सस्ता होगा दिल्ली से उड़ान भरना

1 जनवरी से सस्ता होगा दिल्ली से उड़ान भरना

दिल्ली से उड़ान भरना मंगलवार से सस्ता होगा क्योंकि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का परिचालन करने वाली कंपनी यात्रियों से लिए जाने वाले विकास शुल्क में कटौती...

1 जनवरी से सस्ता होगा दिल्ली से उड़ान भरना
Mon, 31 Dec 2012 05:18 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली से उड़ान भरना मंगलवार से सस्ता होगा क्योंकि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का परिचालन करने वाली कंपनी यात्रियों से लिए जाने वाले विकास शुल्क में कटौती करेगी। कंपनी घरेलू यात्रियों से लिए जाने वाले विकास शुल्क में 100 रुपए और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के विकास शुल्क में 700 रुपए की कटौती करेगी।

जीएमआर के नेतृत्व वाले दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) का शुल्क घटाने का फैसला हवाईअड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकार (एरा) के निर्देश के मुताबिक है जिसमें एक जनवरी से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से क्रमश: 100 और 600 रुपए शुल्क लेने का आदेश दिया गया था।

नागर विमानन मंत्री अजित सिंह ने इससे पहले डॉयल और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (मायल) को कल से दो हवाईअड्डों पर विकास शुल्क खत्म करने का निर्देश दिया था।

इसके बाद डायल ने आर्थिक नियामक का रुख किया जिसने परामर्श के बाद दरों में कटौती की फैसला किया जो अप्रैल 2016 तक प्रभावी रहेगा। आज तक दिल्ली हवाईअड्डे पर घरेलू यात्री से 200 रुपए और 1300 रुपए अंतरराष्ट्रीय यात्री का शुल्क लिया जा रहा था।

इस आदेश का स्वागत करते हुए डायल ने एक बयान में कहा कि इस पहल से विमानन कंपनी को यात्रियों के कुल यात्रा खर्च को कम करने में मदद मिलेगी जिससे भारतीय विमानन क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा।

अक्टूबर में मंत्री ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकार को निर्देश दिया था कि वह चेन्नई और कोलकाता हवाईअड्डे पर विकास शुल्क न लगाए जिनका फिलहाल आधुनिकीकरण हो रहा है। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण से यह भी कहा गया है कि दोनों कंपनियों में अपनी 26 प्रतिशत इक्विटी के समक्ष वह मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड में 288 करोड़ रुपए और दिल्ली में 102 करोड़ रुपए की अतिरिक्त इक्विटी डाले।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें