फोटो गैलरी

Hindi News20 प्रतिशत वृद्धि की संभावना है बीमा उद्योग में सालाना

20 प्रतिशत वृद्धि की संभावना है साधारण बीमा उद्योग में सालाना

देश में सामान्य बीमा का कारोबार आने वाले वर्ष में सालाना करीब 20 प्रतिशत की दर से बढ़ सकता। बीमा उद्योग के लोगों के अनुसार इस वृद्धि में मझोले एवं छोटे-छोटे शहरों में साधारण बीमा की बढती मांग का बड़ा...

20 प्रतिशत वृद्धि की संभावना है साधारण बीमा उद्योग में सालाना
एजेंसीMon, 07 Jan 2013 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में सामान्य बीमा का कारोबार आने वाले वर्ष में सालाना करीब 20 प्रतिशत की दर से बढ़ सकता। बीमा उद्योग के लोगों के अनुसार इस वृद्धि में मझोले एवं छोटे-छोटे शहरों में साधारण बीमा की बढती मांग का बड़ा योगदान होगा।

न्यू इंडिया इंश्योरेंस के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक जी श्रीनिवासन ने कहा कि अर्थव्यवस्था में नरमी के बावजूद हाल के समय में साधारण बीमा उद्योग करीब 20 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ा है। हम आने वाले साल में इसी प्रकार की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।

देश में साधारण बीमा की पैठ अभी सकल घरेलू उत्पादकरीब 0.7 प्रतिशत है जो विश्व के अन्य देशों में 1.5 से 4 प्रतिशत के बीच है। हाल ही में वित्त मंत्रालय ने उद्योग से साधारण बीमा कारोबार बढ़ाने के लिए प्रस्ताव लाने को कहा है।

कुल प्रीमियम के बारे में श्रीनिवासन ने कहा कि अगले 10 साल में इसमें करीब 20 प्रतिशत सालाना की वृद्धि होगी। फिलहाल कंपनियों का कुल प्रीमियम करीब 60,000 करोड़ रुपए है और इसमें करीब 20 प्रतिशत सालाना वृद्धि हो रही है।

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी न्यू इंडिया इंश्योरेंस की प्रीमियम वसूली पिछले वित्त वर्ष 10,000 करोड़ रुपए से अधिक रही। चालू वित्त वर्ष में कंपनी ने 12,000 करोड़ प्रीमियम वसूली का लक्ष्य रखा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें