फोटो गैलरी

Hindi Newsकोयला घोटाला मनी लाडरिंग संबंधी 17 नयी प्राथमिकी

कोयला घोटाला: मनी लाडरिंग संबंधी 17 नयी प्राथमिकी

कोयला ब्लाक आवंटन घोटाले में अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्दी ही देश भर में फैली कुछ कंपनियों के खिलाफ 17 नए आपराधिक मामले दर्ज कर सकता है। सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने...

कोयला घोटाला: मनी लाडरिंग संबंधी 17 नयी प्राथमिकी
एजेंसीWed, 10 Dec 2014 04:47 PM
ऐप पर पढ़ें

कोयला ब्लाक आवंटन घोटाले में अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्दी ही देश भर में फैली कुछ कंपनियों के खिलाफ 17 नए आपराधिक मामले दर्ज कर सकता है।

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने इन कंपनियों के कई दस्तावेजों और वित्तीय विवरणों की जांच की है और वह जल्दी ही उनके खिलाफ मनी लांडरिंग के मामले दर्ज करेगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा निदेशालय ने इस मामले में सीबीआई से सूचनाएं मांगी हैं जो इस मामले की जांच कर रही है।  दोनों एजेंसियों के बीच सूचनाओं को साक्षा किए जाने के बाद करीब 17 कंपनियों पर मनी लांडरिंग निवारक कानून के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

कोयला घोटाले से जुड़े मामलों की जांच के लिए निदेशालय ने अब मनी लांडरिंग रोधी कानून के तहत 16 मामले दर्ज किए हैं। इसने हाल में एक मामले में आरोपी पूर्व कोयला राज्य मंत्री दसारि नारायण राव से भी पूछ-ताछ की गई है। एजेंसी ने जांच के दौरान कुल करीब 200 करोड़ रपए की सम्पत्ति जब्त की है।

जिन कंपनियों के खिलाफ नए एफआईआर दर्ज कराए जाने हैं वे झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत विभिन्न राज्यों की हैं। उच्चतम न्यायालय प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई दोनों की जांच की निगरानी कर रहा है। साथ ही कालेधन पर विशेष जांच दल भी इन मामलों में दोनों केंद्रीय एजेंसियों के बीच कुल जांच और संयोजन की समीक्षा कर रहा है।

सीबीआई ने अब तक कोयला आवंटन मामले में करीब 32 प्राथमिकी दर्ज की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें