रविवार, 26 अक्टूबर, 2014 | 10:39 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    शिक्षिका ने की थी गोलीबारी रोकने की कोशिश नांदेड-मनमाड पैसेजर ट्रेन के डिब्बे में आग,यात्री सुरक्षित दिल्ली के त्रिलोकपुरी में हिंसा के बाद बाजार बंद, लगाया गया कर्फ्यू मनोहर लाल खट्टर आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, मोदी होंगे शामिल राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता नरेंद्र मोदी ने सफाई और स्वच्छता पर दिया जोर मुंबई में मोदी से उद्धव के मिलने का कार्यक्रम नहीं था: शिवसेना  कांग्रेस ने विवादित लेख पर भाजपा की आलोचना की केन्द्र ने 80 हजार करोड़ की रक्षा परियोजनाओं को दी मंजूरी  कांग्रेस नेता शशि थरूर शामिल हुए स्वच्छता अभियान में
शेयर बाजार की दिग्गज महिलाओं में चित्रा रामकृष्ण
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:29-11-12 01:08 PM
Image Loading

चित्रा रामकृष्ण भारत के प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का मुख्य कार्यकारी एवं प्रबंध निदेशक बनने के बाद वह विश्व की उन गिनी चुली महिला अधिकारियों में शामिल हो जाएंगी, जो शेयर बाजारों की प्रमुख हैं।

विश्व के 20 प्रमुख शेयर बाजारों में सिर्फ दो महिला प्रमुख हैं। चित्रा फिलहाल एनएसई की संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं और वह 1 अप्रैल 2013 से पांच साल के लिए एनएसई की मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक होंगी।

सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार मूल्य के लिहाज से दुनिया के 20 शीर्ष शेयर बाजारों में से केवल दो में शीर्ष पर महिलाएं हैं। इनमें दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग स्टॉक एक्सचेंज की प्रमुख निकी न्यूटन-किंग और चीन के शेन्चेन स्टॉक एक्सचेंज की प्रमुख लिफिंग सांग शामिल हैं।

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एक्सचेंज के मुताबिक एनएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार मूल्य 1,178 अरब डॉलर है और इस मामले में यह विश्व में 12वें नंबर पर है।
 
 
 
टिप्पणियाँ