मंगलवार, 28 अप्रैल, 2015 | 07:35 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
चित्रा रामकृष्ण शेयर बाजार जगत की गिनी चुनी दिग्गज महिलाओं में
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:29-11-12 01:08 PM
Image Loading

चित्रा रामकृष्ण भारत के प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का मुख्य कार्यकारी एवं प्रबंध निदेशक बनने के बाद वह विश्व की उन गिनी चुली महिला अधिकारियों में शामिल हो जाएंगी, जो शेयर बाजारों की प्रमुख हैं।

विश्व के 20 प्रमुख शेयर बाजारों में सिर्फ दो महिला प्रमुख हैं। चित्रा फिलहाल एनएसई की संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं और वह 1 अप्रैल 2013 से पांच साल के लिए एनएसई की मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक होंगी।

सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार मूल्य के लिहाज से दुनिया के 20 शीर्ष शेयर बाजारों में से केवल दो में शीर्ष पर महिलाएं हैं। इनमें दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग स्टॉक एक्सचेंज की प्रमुख निकी न्यूटन-किंग और चीन के शेन्चेन स्टॉक एक्सचेंज की प्रमुख लिफिंग सांग शामिल हैं।

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एक्सचेंज के मुताबिक एनएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार मूल्य 1,178 अरब डॉलर है और इस मामले में यह विश्व में 12वें नंबर पर है।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingसनराइजर्स की जीत में चमके वार्नर और बोल्ट
कप्तान डेविड वार्नर की अर्धशतकीय पारी और ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को उसके घरेलू मैदान पर 20 रन से हराकर आईपीएल आठ में अपनी तीसरी जीत दर्ज की।