मंगलवार, 28 जुलाई, 2015 | 14:11 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
याकूब के मामले में SC के जजों में मतभेद, एक ने डेथ वारंट रद्द किया, दूसरे ने कहा फांसी दो, मामला सीजेआई को रैफर, सुनवाई कल संभवगृह मंत्री की अध्यक्षता में पंजाब के आतंकी हमलों को लेकर बैठक होगीDCW चेयरपर्सन के बतौर स्वाति मालीवाल ने लिया चार्जइंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत पापुआ में आज 7.0 तीव्रता वाले भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किये गएसात दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा लेकिन कोई छुट्टी नहीं12 बजे तक दिल्ली पहुंचेगा कलाम का पार्थिव शरीर, कल ले जाया जाएगा रामेश्वरम
सीडीएमए स्पेक्ट्रम के आधार मूल्य में 50% कटौती की सिफारिश
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:07-01-2013 09:42:31 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

अधिकारसंपन्न मंत्री समूह ने सीडीएमए मोबाइल कंपनियों के काम आने वाले स्पेक्ट्रम की ब्रिकी के लिए न्यूनतम कीमत में 50 प्रतिशत तक की कमी करने की सिफारिश की है। स्पेक्ट्रम नीलामी का दूसरा चरण 11 मार्च को शुरू होना है जिससे सरकार को 45,000 करोड़ रुपये मिल सकते हैं।

एक अधिकारी ने पहचान गुप्त रखने की इच्छा के साथ बताया कि वित्तमंत्री पी चिदंबरम की अध्यक्षता में मंत्रियों के अधिकारसंपन्न समूह (ईजीओएम) ने मंत्रिमंडल को सुझाव दिया है कि तरंग के लिए आरक्षित या शुरुआती मूल्य में 30 से 50 प्रतिशत तक की कटौती की जा सकती है। स्पेक्ट्रम कीमतों पर केंद्रीय मंत्रिमंडल अंतिम फैसला करेगा।

दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने संवाददाताओं को बताया कि नई दिल्ली व मुंबई सहित चार बाजारों 1,800 मेगाहर्ट्ज 2जी फोन स्पेक्ट्रम की नीलामी 11 मार्च को शुरू होगी। इन बाजारों के लिए नवंबर 2012 में ब्रिकी नहीं हुई थी। सरकार जीएसएम नीलामी के बाद 800 मेगाहर्ट्ज तथा 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बेचेगी।

नवंबर की नीलामी में लगभग 70 प्रतिशत स्पेक्ट्रम नहीं बिका था। इस नीलामी से सरकार को 9,410 करोड़ एपये मिले जो कि सरकार द्वारा मौजूदा वित्त वर्ष के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी लक्ष्य की तुलना में 25 प्रतिशत से भी कम है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image LoadingVIDEO : शोएब मलिक की चुनौती पर युवराज सिंह का करारा जवाब
भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह किसी भी चैलेंज से पीछे नहीं हटते और शोएब मलिक के दिए गए डांस चैलेंज को भी उन्होंने हाथोंहाथ लिया। युवराज ने शोएब मलिक की चुनौती स्वीकार करते हुए जवाब दिया।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड