गुरुवार, 03 सितम्बर, 2015 | 07:59 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
सीधे नकदी हस्तांतरण शानदार प्रयास: फिक्की
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:01-12-2012 03:51:30 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

उद्योग मंडल फिक्की ने सरकार द्वारा अगले साल जनवरी से सीधे नकदी हस्तांतरण योजना शुरू किए जाने का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सही हाथों में पहुंचाने में मदद मिलेगी।
  
फिक्की अध्यक्ष आर वी कनोडिया ने आज एक बयान में कहा कि यह एक सराहनीय पहल है और विविध सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समय पर और सही तरीके से पहुंचाने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
  
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में सरकार विकास से जुड़े अनेक कार्यक्रम चला रही है। हम इन्हें जरूरी मानते हैं। साथ ही हमारा मानना है कि विकास के इस स्तर पर संसाधनों का प्रबंधन न्यायपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए।
  
सीधे नकदी हस्तांतरण इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। सरकार को इससे सहायता के दुरुपयोग रोकने, सब्सिडी बिल को कम करने और वास्तविक जरूरतमंदों को सीधे सहायता देने में मदद मिलेगी।
  
सरकार ने नकदी के सीधे हस्तांतरण से जुड़ी कई पायलट परियोजनायें भी शुरु की हैं। सरकार का मानना है कि इससे जहां एक तरफ सब्सिडी बोझ कम करने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ सीधे लाभार्थी तक मदद पहुंच सकेगी।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में 22 साल बाद भारत ने टेस्ट सीरीज जीती
भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन श्रीलंका को 117 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

मैथ नहीं जानते
टीचर-सोनू, तुम्हारे पापा ने 10 प्रतिशत के सालाना ब्याज पर 5000 रुपए कर्ज लिए। वे एक साल बाद कर्ज वापस करते हैं, बताओ वह कुल कितने पैसे वापस करेंगे?
सोनू-कुछ भी नहीं।
टीचर (गुस्से में)-तुम मैथ नहीं जानते।
सोनू-सर, मैं तो मैथ जानता हूं, पर आप मेरे पिताजी को नहीं जानते