मंगलवार, 26 मई, 2015 | 15:01 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    इस रेस्टोरेंट में आने वालों को बनना पड़ता है कैदी प्रतापगढ़ में रोडवेज के कैशियर की हत्या कर साढ़े सात लाख की लूट  सलमान को दुबई जाने के लिए कोर्ट से मिली अनुमति वसीम रिजवी शिया वक्फ बोर्ड के फिर चेयरमैन साहित्यिक चोरी के आरोप में 'पीके' के निर्माताओं को नोटिस 9 अधिकारियों के तबादले के बाद एलजी से मिले केजरीवाल  कांग्रेस के दस साल पर भारी भाजपा का एक साल: स्मृति पूरी दुनिया कर रही है हरमन की तारीफ, कहानी जान कर आप भी करेंगे इशारों में बोले अमित शाह: 370 सीटें दो, तभी बन पाएगा राम मंदिर 2जी: बैजल ने कहा, मनमोहन भी घोटाले के लिए जिम्मेदार
सीधे नकदी हस्तांतरण शानदार प्रयास: फिक्की
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:01-12-12 03:51 PM
Image Loading

उद्योग मंडल फिक्की ने सरकार द्वारा अगले साल जनवरी से सीधे नकदी हस्तांतरण योजना शुरू किए जाने का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सही हाथों में पहुंचाने में मदद मिलेगी।
  
फिक्की अध्यक्ष आर वी कनोडिया ने आज एक बयान में कहा कि यह एक सराहनीय पहल है और विविध सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समय पर और सही तरीके से पहुंचाने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
  
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में सरकार विकास से जुड़े अनेक कार्यक्रम चला रही है। हम इन्हें जरूरी मानते हैं। साथ ही हमारा मानना है कि विकास के इस स्तर पर संसाधनों का प्रबंधन न्यायपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए।
  
सीधे नकदी हस्तांतरण इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। सरकार को इससे सहायता के दुरुपयोग रोकने, सब्सिडी बिल को कम करने और वास्तविक जरूरतमंदों को सीधे सहायता देने में मदद मिलेगी।
  
सरकार ने नकदी के सीधे हस्तांतरण से जुड़ी कई पायलट परियोजनायें भी शुरु की हैं। सरकार का मानना है कि इससे जहां एक तरफ सब्सिडी बोझ कम करने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ सीधे लाभार्थी तक मदद पहुंच सकेगी।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड