गुरुवार, 02 अप्रैल, 2015 | 08:41 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
तेलंगाना में अपराधियों से मुठभेड़ में कांस्टेबल, होमगार्ड की मौत, सर्किल इंस्पेक्टर और दो पुलिसवाले जख्मी: टीवी रिपोर्ट।बंगलुरु में आज भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी होंगे मौजूद।संकटग्रस्त यमन से बचाए गए 190 भारतीय नागरिकों को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान मुंबई पहुंचा।
नीतिगत दरों में कटौती की उम्मीद नहीं: बार्कलेज
मुंबई, एजेंसी First Published:06-12-12 04:43 PM
Image Loading

ब्रिटेन के बैंक बार्कलेज का मानना है कि भारतीय रिजर्व बैंक 18 दिसंबर को होने वाली मध्य तिमाही समीक्षा में नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रख सकता है। ब्याज दरों में कटौती जनवरी में ही संभव है।

बार्कलेज ने एक नोट में कहा कि हमारा मानना है कि रिजर्व बैंक सीआरआर कटौती और खुले बाजार की क्रियाओं के जरिए तरलता से जुड़ी चिंताओं का निदान करता रहेगा।

रेपो दर जिस दर पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को अल्पकालिक उधार देता है, इसमें कटौती जनवरी के अंत तक ही संभव है। पिछले तीन महीने से अधिक समय में रिजर्व बैंक ने नकद आरक्षी अनुपात, वह राशि जिसे बैंकों को नकदी के रूप में रिजर्व बैंक के पास रखना होता है, को 0.50 प्रतिशत घटाकर 8 प्रतिशत किया है। लेकिन इससे ब्याज दरों में तुरंत कोई कमी नहीं आयी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा तरलता स्थिति को देखते हुए हमे चालू वित्त वर्ष के अगामी तीन महीनों में खुले बाजार की क्रियाओं पर जोर और सीआआर कटौती की उम्मीद है। अगामी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर में भारी गिरावट से रेपो दर कटौती पर बल पड़ सकता है।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें