मंगलवार, 07 जुलाई, 2015 | 01:38 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    चीन ने विज्ञापन में दिखाई भारतीय शहरों में गंदगी  VIDEO: आकाशवाणी दिल्ली परिसर में सिपाही पर गोलीबारी कुंआरी मां बन सकती है बच्चे की अभिभावक  ऑनलाइन स्टार बनी रांची की नेत्रहीन बालिका टुंपा स्पाइसजेट ऑफर: अब सिर्फ 1899 रुपये में लें हवाई यात्रा का मजा  पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे उज्बेकिस्तान, ब्रिक्स बैठक में लेंगे हिस्सा झारखंड: खूंटी के अड़की में युवक की हत्या पलामू के चैनपुर में लुटेरों ने युवक को गोली मारी, गंभीर रांची ITI के लापता छात्र का शव रामगढ़ से बरामद व्यापमं घोटाला: ट्रेनी SI की मिली लाश, कांग्रेस ने की सीएम शिवराज को बर्खास्त करने की मांग
नीतिगत दरों में कटौती की उम्मीद नहीं: बार्कलेज
मुंबई, एजेंसी First Published:06-12-12 04:43 PM
Image Loading

ब्रिटेन के बैंक बार्कलेज का मानना है कि भारतीय रिजर्व बैंक 18 दिसंबर को होने वाली मध्य तिमाही समीक्षा में नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रख सकता है। ब्याज दरों में कटौती जनवरी में ही संभव है।

बार्कलेज ने एक नोट में कहा कि हमारा मानना है कि रिजर्व बैंक सीआरआर कटौती और खुले बाजार की क्रियाओं के जरिए तरलता से जुड़ी चिंताओं का निदान करता रहेगा।

रेपो दर जिस दर पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को अल्पकालिक उधार देता है, इसमें कटौती जनवरी के अंत तक ही संभव है। पिछले तीन महीने से अधिक समय में रिजर्व बैंक ने नकद आरक्षी अनुपात, वह राशि जिसे बैंकों को नकदी के रूप में रिजर्व बैंक के पास रखना होता है, को 0.50 प्रतिशत घटाकर 8 प्रतिशत किया है। लेकिन इससे ब्याज दरों में तुरंत कोई कमी नहीं आयी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा तरलता स्थिति को देखते हुए हमे चालू वित्त वर्ष के अगामी तीन महीनों में खुले बाजार की क्रियाओं पर जोर और सीआआर कटौती की उम्मीद है। अगामी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर में भारी गिरावट से रेपो दर कटौती पर बल पड़ सकता है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingमिताली ने वनडे मैचों में पूरे किए 5000 रन
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सोमवार को एकदिवसीय क्रिकेट में 5000 रन पूरे कर लिए। इस मुकाम पर पहुंचने वाली वह भारत की पहली और विश्व की दूसरी बल्लेबाज हैं।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड