फोटो गैलरी

Hindi Newsदुनिया में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सीईओ में अजय बंगा भी शामिल

दुनिया में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सीईओ में अजय बंगा भी शामिल

दुनिया में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 100 मुख्य कार्यपलक अधिकारियों (सीइओ) की सूची में वित्तीय सेवा कंपनी मास्टरकार्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अजय बंगा शामिल हैं। बंगा एकमात्र भारतीय मूल के सीईओ हैं...

दुनिया में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सीईओ में अजय बंगा भी शामिल
एजेंसीSun, 19 Oct 2014 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 100 मुख्य कार्यपलक अधिकारियों (सीइओ) की सूची में वित्तीय सेवा कंपनी मास्टरकार्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अजय बंगा शामिल हैं। बंगा एकमात्र भारतीय मूल के सीईओ हैं जो इस सूची में शामिल हैं। हार्वर्ड पत्रिका की दुनिया में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सीईओ की सालाना सूची में विश्व के उन मुख्य कार्यपालकों को शामिल किया जाता है जिन्होंने वास्तव में दीर्घकाल में ठोस नतीजे दिये हैं।

सूची में भारत में जन्में बंगा 64वें स्थान पर हैं। सीईओ की सूची तैयार करते समय शेयरधारकों के रिटर्न तथा बाजार पूंजीकरण में वृद्धि को ध्यान में रखा जाता है। वर्ष 2010 में मास्टरकार्ड के सीईओ बने बंगा के नेतृत्व में कुल शेयरधारकों का रिटर्न 169 प्रतिशत बढ़ा जबकि बाजार पूंजीकरण में 66 अरब डॉलर का इजाफा हुआ।

सूची में सिस्को सिस्टमज के सीईओ जॉन चैंबर्स (तीसरे स्थान पर), यम ब्रांडस के सीईओ डेविड नोवाक (12वें), नेटफिक्स के प्रमुख रीड हास्टिंग्स (23वें), कैनन के सीईआसे फुजियो मिताराई (45वें), स्टारबकस के सीईओ हार्वर्ड शुल्ज (54वें), वाल्ट डिज्नी के सीईओ राबर्ट इगेर (60वें), एडिडास के मुख्य कार्यपालक हर्बर्ट हैनर (73वें) तथा नाइकी के सीईओ मार्क पार्कर (76वें) शामिल हैं। हालांकि 100 सीईओ की सूची में केवल दो महिलाएं आईटी कंपनी वेंटास की डेबरा कैफारो (27वें) तथा खुदरा कंपनी टीजेएक्स की कैरोल मेरोविटज हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें