फोटो गैलरी

Hindi Newsएम्स जैसे चार और संस्थान स्थापित होंगे

एम्स जैसे चार और संस्थान स्थापित होंगे

सरकार ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र सहित देश के विभिन्न हिस्सों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जैसे चार और संस्थान स्थापित करने, 12 सरकारी मेडिकल कालेज खोलने और दंत चिकित्सा...

एम्स जैसे चार और संस्थान स्थापित होंगे
एजेंसीThu, 10 Jul 2014 03:10 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र सहित देश के विभिन्न हिस्सों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जैसे चार और संस्थान स्थापित करने, 12 सरकारी मेडिकल कालेज खोलने और दंत चिकित्सा के क्षेत्र में उच्च अध्ययन और अनुसंधान के लिए दिल्ली में एक राष्ट्रीय संस्थान स्थापित करने की की घोषणा की।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में वर्ष 2014-15 का बजट पेश करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में एम्स जैसे चार नये संस्थान स्थापित करने की योजना विचाराधीन है। इसके लिए मैं 500 करोड़ रुपये की राशि अलग से रखने का प्रस्ताव करता हूं।

उन्होंने कहा कि जोधपुर, भोपाल, पटना, भुवनेश्वर, ऋषीकेश और रायपुर स्थित एम्स ने कार्य करना शुरू कर दिया है। वर्तमान में 58 मेडिकल कालेज अनुमोदित हो चुके हैं। 12 और सरकारी मेडिकल कालेज बढ़ाने का भी प्रस्ताव है। इसके अलावा सभी अस्पतालों में दंत चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जायेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि उच्च दंत अध्ययन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक अनुसंधान और रेफरल संस्थान किसी एक विद्यमान दंत संस्था में स्थापित किया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें