फोटो गैलरी

Hindi Newsएक जून से महंगा होगा रेस्तरां में खाना, फोन बिल और बीमा कराना

एक जून से महंगा होगा रेस्तरां में खाना, फोन बिल और बीमा कराना

सेवा कर की नई बढ़ी हुई 14 प्रतिशत की दर एक जून से लागू होगी। सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इस कदम से रेस्तरां जाना, बीमा और फोन बिल आदि महंगे हो जाएंगे। साथ ही क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का उपयोग...

एक जून से महंगा होगा रेस्तरां में खाना, फोन बिल और बीमा कराना
एजेंसीWed, 20 May 2015 04:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सेवा कर की नई बढ़ी हुई 14 प्रतिशत की दर एक जून से लागू होगी। सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इस कदम से रेस्तरां जाना, बीमा और फोन बिल आदि महंगे हो जाएंगे। साथ ही क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का उपयोग करना भी महंगा हाे जाएगा। फिलहाल सेवा कर की दर 12.36 प्रतिशत है। इसमें शिक्षा उपकर भी शामिल है।

शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सेवा कर की नई 14 प्रतिशत की दर एक जून से लागू होगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2015-16 के बजट में इसकी घोषणा की थी।

अपने बजट भाषण में जेटली ने कहा था कि केंद्र व राज्यों की सेवाओं पर सेवा कर को सुगमता से लागू करने के लिए मौजूदा सेवा कर की 12.36 प्रतिशत की दर (शिक्षा उपकर सहित) को मिलाकर 14 प्रतिशत किया जा रहा है।

सेवा कर एक छोटी नकारात्मक सूची के अलावा सभी सेवाओं पर लगाया जाता है। विज्ञापन, हवाई यात्रा, आर्किटेक्ट की सेवाएं, कुछ प्रकार के निर्माण, क्रेडिट कार्ड, कार्यक्रम प्रबंधन, टूर आपरेटर जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं पर सेवा कर लगता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें