फोटो गैलरी

Hindi Newsनिम्न ब्याज दर में अचानक बदलाव से हो सकता है नुकसान राजन

निम्न ब्याज दर में अचानक बदलाव से हो सकता है नुकसान: राजन

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि वैश्विक स्तर पर व्याप्त निम्न ब्याज दर की स्थिति में अचानक बदलाव से बड़ा नुकसान  हो सकता है इसलिये इस दिशा में कोई भी कदम सावधानीपूर्वक उठाया जाना...

निम्न ब्याज दर में अचानक बदलाव से हो सकता है नुकसान: राजन
एजेंसीThu, 11 Sep 2014 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि वैश्विक स्तर पर व्याप्त निम्न ब्याज दर की स्थिति में अचानक बदलाव से बड़ा नुकसान  हो सकता है इसलिये इस दिशा में कोई भी कदम सावधानीपूर्वक उठाया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि लंबे समय के लिये पूंजी की कीमत में बदलाव से निवेश निर्णय तथा अर्थव्यवस्था की प्रकृति प्रभावित होती है।

राजन ने टाइम पत्रिका से कहा कि हम एक सुरंग में हैं, इसमें अचानक से बदलाव कर स्थिति को पलटने से काफी नुकसान हो सकता है। इसीलिए मैं अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के इस बयान से सहमत हूं कि अगर हमें इससे बाहर निकलना है तो एक झटके की बजाए सूझबूझ के साथ सावधानीपूर्वक तरीके से निकलना चाहिये।

उनसे पूछा गया था कि कम ब्याज दर की स्थिति में तेजी से बदलाव से क्या उल्टा असर पड़ सकता है। यह पूछे जाने पर कि क्या आसानी से धन की उपलब्धता से पूंजी का गलत आवंटन होता है, उन्होंने कहा कि लंबे समय के लिये पूंजी की कीमत में बदलाव से निवेश निर्णय तथा हमारी अर्थव्यवस्था की जो प्रकृति है, उस पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें