फोटो गैलरी

Hindi Newsअगली मौद्रिक समीक्षा से पहले ब्याज दरें घट सकती है राजन

अगली मौद्रिक समीक्षा से पहले ब्याज दरें घट सकती है: राजन

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को संकेत दिया कि केंद्रीय बैंक 29 सितंबर को होने वाली अगली मौद्रिक समीक्षा से पहले ही नीतिगत ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। हालांकि, यह बहुत हद तक वहद...

अगली मौद्रिक समीक्षा से पहले ब्याज दरें घट सकती है: राजन
एजेंसीTue, 04 Aug 2015 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को संकेत दिया कि केंद्रीय बैंक 29 सितंबर को होने वाली अगली मौद्रिक समीक्षा से पहले ही नीतिगत ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। हालांकि, यह बहुत हद तक वहद आर्थिक संकेतकों पर निर्भर करेगा। राजन ने मंगलवार को द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा पेश करने के बाद कहा कि हम सूचना का इंतजार कर रहे हैं। पुनरोद्धार के शुरआती चरण में तेजी से आगे बढ़ना जरूरी है। हम सभी सूचनाएं इकट्ठा करेंगे और यह फैसला करेंगे कि क्या नीति चक्र में बदलाव की जरूरत है या नहीं।

इस महीने जुलाई माह के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होंगे। इसी प्रकार अगस्त में जून माह के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) तथा चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) आंकड़े भी आएंगे। इसके अलावा रिजर्व बैंक को सितंबर में अगस्त के थोक और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति तथा जुलाई के आईआईपी के आंकड़े भी उपलब्ध होंगे जिससे 29 सितंबर को पेश होने वाली चौथी द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों पर वह रुख बना सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें