फोटो गैलरी

Hindi Newsचार महीने बाद पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल महंगा

चार महीने बाद पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल महंगा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले एक पखवाड़े के दौरान दाम घटने से तेल कंपनियों ने आज मध्यरात्रि से पेट्रोल के दाम 1.09 रुपये प्रति लीटर घटा दिये। हालांकि, नुकसान कम करने के लिये डीजल के दाम में मासिक...

चार महीने बाद पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल महंगा
एजेंसीThu, 31 Jul 2014 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले एक पखवाड़े के दौरान दाम घटने से तेल कंपनियों ने आज मध्यरात्रि से पेट्रोल के दाम 1.09 रुपये प्रति लीटर घटा दिये। हालांकि, नुकसान कम करने के लिये डीजल के दाम में मासिक वृद्धि जारी रखते हुये दाम 50 पैसे बढ़ा दिये गये।
  
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की जारी विज्ञप्ति के अनुसार पिछले एक पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के दाम घटे हैं। डॉलर के मुकाबले-रुपये की विनिमय दर में भी हल्का सुधार रहा है। इन दोनों के मिले जुले असर से पेट्रोल का दाम कम करने में मदद मिली है। दिल्ली में आज मध्यरात्रि से पेट्रोल का दाम 73.60 रुपये से घटकर 72.51 रुपये लीटर होगा। दूसरी तरफ डीजल का दाम दिल्ली में 57.84 से बढ़कर 58.40 रुपये लीटर होगा।
  
डीजल के थोक उपभोक्ताओं को डीजल की बिक्री बाजार मूल्य पर की जाती है इसलिये उनके लिये डीजल 72 पैसे लीटर सस्ता किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के साथ साथ डीजल के दाम भी घटे हैं। पेट्रोल पंप पर डीजल की बिक्री सस्ती दर पर की जाती है। उसमें तेल कंपनियों को अभी भी नुकसान उठाना पड़ रहा है, इसलिये 50 पैसे की मासिक बिक्री के तहत वहां डीजल के दाम 50 पैसे लीटर बढ़े हैं।
  
अंतरराष्ट्रीय बाजार में रसोई गैस के दाम में भी कुछ कमी आई है। इसके परिणामस्वरूप बिना--सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर (14.2 किलो) का दाम 2.50 रुपये घट गया। इसी तरह व्यावसायिक उपयोग के एलपीजी सिलेंडर (19 किलो) का दाम भी 4.00 रुपये कम हुआ है।

कंपनियों ने थोक ग्राहकों के लिये डीजल का दाम कम किया है। थोक खरीदारों को डीजल की बिक्री इसके वास्तविक बाजार मूल्य पर की जाती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने से दाम कुछ कम हुये इसलिये थोक ग्राहकों के लिये दाम घटाया गया है। दिल्ली में थोक ग्राहकों के लिये डीजल 72 पैसे सस्ता होगा। राज्यों में लागू वैट दर के अनुरूप थोक ग्राहकों के लिये डीजल के दाम तदनुसार कम होंगे। रेलवे, रक्षा क्षेत्र डीजल के थोक ग्राहक हैं।
  
तेल कंपनियां अब तक दाम में कटौती अथवा वद्धि स्थानीय करों को छोड़कर बतातीं रही हैं लेकिन आज कंपनियों ने दिल्ली में लागू वैट को मिलाकर पेट्रोल, डीजल के दाम में कटौती अथवा वद्धि की घोषणा की है। पेट्रोल का दाम दिल्ली में वैट सहित 1.09 रुपये लीटर घटाया गया। वैट दर के बिना कटौती करीब 91 पैसे है।  इसी प्रकार पेट्रोल पंप पर डीजल का दाम दिल्ली में 56 पैसे लीटर बढ़ा है, जबकि वैट के बिना वृद्धि 50 पैसे है।
  
एलपीजी सिलेंडर और वाणिज्यिक उपयोग के सिलेंडर के दाम में कटौती भी दिल्ली में वैट सहित है। तेल कंपनियां प्रत्येक पखवाड़े पेट्रोल दाम की समीक्षा करतीं हैं। इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ईंधनों के औसत मूल्य और विदेशी मुद्रा विनिमय दर औसत के हिसाब से दाम में संशोधन करतीं हैं।
  
डीजल के मामले में कंपनियां सरकार के जनवरी 2013 की नीति का अनुसरण कर रहीं हैं। डीजल के दाम उसके वास्तविक बाजार मूल्य के बराबर पहुंचने तक सरकार ने कंपनियों को हर महीने डीजल के दाम में थोड़ी--थोड़ी वृद्धि करने की अनुमति दी है। तेल कंपनियों को डीजल पर अभी भी 1.33 रुपये लीटर का नुकसान हो रहा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें