फोटो गैलरी

Hindi Newsगैरसब्सिडी गैस सिलेंडर, जेट ईंधन के दाम बढ़े

गैर-सब्सिडी गैस सिलेंडर और जेट ईंधन के दाम बढ़े

तेल कंपनियों ने जेट ईंधन(एटीएफ)  और गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में रविवार को बढ़ोतरी कर दी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी का हवाला देते हुए कंपनियों ने एटीएफ...

गैर-सब्सिडी गैस सिलेंडर और जेट ईंधन के दाम बढ़े
एजेंसीSun, 01 Mar 2015 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

तेल कंपनियों ने जेट ईंधन(एटीएफ)  और गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में रविवार को बढ़ोतरी कर दी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी का हवाला देते हुए कंपनियों ने एटीएफ के दाम में 8.2 फीसदी और गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर में पांच रुपये का इजाफा किया है।

कंपनियों की विज्ञप्ति के मुताबिक बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम पांच रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस प्रकार अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर 610  रुपये में मिलेंगे,  जबकि सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम दिल्ली में 417 रुपये है। इससे पहले एक फरवरी को 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 103.5 रुपये की कटौती की गई थी। आठ महीनों में पहली बार रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी हुई है।

इसी के साथ जेट ईंधन (एटीएफ) के दाम में भी 8.2 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में एटीएफ के दाम में 3,849.97 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि हुई है। अब यह 50,363 रुपये प्रति किलोलीटर की दर से मिलेगा। इस बढ़ोतरी से पहले अगस्त से एटीएफ कीमतों में सात बार कटौती की गई थी। आखिरी बार 1 फरवरी को एटीएफ का दाम 11.27 प्रतिशत या 5,909.9 रुपये प्रति किलोलीटर घटाया गया था।

रविवार की वृद्धि से पहले अगस्त, 2014 से एटीएफ कीमतों में सात बार में 33 प्रतिशत यानी 23,648.73 रुपये की कटौती की गई थी। हालांकि, रविवार को हुई बढ़ोतरी के बावजूद एटीएफ के दाम फरवरी, 2011 के बाद से सबसे निचले स्तर पर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें