फोटो गैलरी

Hindi Newsपहली तिमाही में वृद्धि दर 5.7 फीसदी रही

पहली तिमाही में वृद्धि दर 5.7 फीसदी रही

खनन, विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के प्रदर्शन में सुधार से चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर उछलकर 5.7 प्रतिशत पर पहुंच गई। पिछले ढाई साल में यह सर्वाधिक है। इससे पहले...

पहली तिमाही में वृद्धि दर 5.7 फीसदी रही
एजेंसीFri, 29 Aug 2014 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

खनन, विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के प्रदर्शन में सुधार से चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर उछलकर 5.7 प्रतिशत पर पहुंच गई। पिछले ढाई साल में यह सर्वाधिक है। इससे पहले जनवरी-मार्च तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर 4.6 प्रतिशत और एक साल पहले अप्रैल-जून तिमाही में 4.7 प्रतिशत रही थी।

केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी पहली तिमाही के वृद्धि आंकड़ों के अनुसार इस दौरान विनिर्माण क्षेत्र में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि रही जबकि पिछले वर्ष इस क्षेत्र में 1.2 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई थी। इसी प्रकार अप्रैल-जून 2014 तिमाही में खनन क्षेत्र में 2.1 प्रतिशत वृद्धि रही जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 3.9 प्रतिशत गिरावट रही थी।

चालू वित्त वर्ष के दौरान पहली तिमाही में सबसे अधिक 10.4 प्रतिशत वृद्धि वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में रही। इसके बाद बिजली, गैस और जलापूर्ति क्षेत्र में 10.2 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। इससे पहले वर्ष 2011-12 की जनवरी-मार्च तिमाही में 6 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर्ज की गई थी जो कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में हासिल वृद्धि से अधिक थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें