शनिवार, 29 अगस्त, 2015 | 20:09 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
मुम्बई पुलिस ने शीना बोरा हत्याकांड में सभी तीनों आरोपियों का कॉल डाटा रिकार्ड मांगा है।शीना बोरा हत्या कांड में पुलिस कर रही है इंद्राणी मुखर्जी के बेटे मिखाइल बोरा से उपनगरीय बांद्रा के एक होटल में पूछताछ।हमें यदि 8 से 10 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि हासिल करनी है तो धन की लागत को कम करना होगा: वित्त मंत्री अरुण जेटली।अटकी पड़ी परियोजनाओं में तेजी लानी है, ये मेक इन इंडिया कार्यक्रम की अगुवाई करेंगी: जेटली।
किंगफिशर संकट से बढ़ा विमान किराया: सीसीआई
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:30-12-2012 03:15:01 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

संकटग्रस्त किंगफिशर एयरलाइंस द्वारा उड़ान रद्द किया जाना बढ़ते विमानन किराये की वजह हो सकता है, हालांकि अब तक विमानन कंपनियों के गुट बनाकर किराया बढ़ाने का कोई प्रमाण नहीं मिला है। यह बात भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने कही।

आयोग के चेयरमैन अशोक चावला ने कहा कि यदि गुट होता जो कि अक्सर बेइंतहा मुनाफा कमाने के लिए बनाया जाता है, तो विमानन कंपनियों को नुकसान नहीं हो रहा होता, लेकिन दरअसल बात यह है कि इनमें से कोई कंपनी मुनाफा नहीं कमा रही है, इसलिए कोई गुट नहीं बना है।

हालांकि गुट बनाकर हवाई किराया बढ़ाने से जुड़े संवेदनशील मामले की जांच कई बार हो चुकी है। इस संबंध में चावला ने कहा कि यदि कोई प्रतिस्पर्धा रोधी गतिविधि हो रही है तो वह इस मामले पर फिर से विचार करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि मैं इसके बारे में कोई राय पहले से नहीं बनाना चाहता और यदि कोई ऐसा मामला आता है तो हम इस पर विचार करेंगे। फिलहाल गुट जैसी कोई चीज नहीं दिख रही है। इस संबंध में आयोग द्वारा की गई जांच संबंधी निष्कर्ष का ब्यौरा देते हुए चावला ने कहा कि विमान किराया कुछ साल पहले कम हुआ जबकि आपूर्ति पर्याप्त थी और मांग बढ़ रही थी।

उन्होंने कहा कि इसके बाद जब आपूर्ति नहीं बढ़ी, बल्कि आपूर्ति कम हुई क्योंकि एक विमानन कंपनी धीरे-धीरे निष्क्रिय हो गई तो मांग इसके हिसाब से कम नहीं हुई। वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या किंगफिशर द्वारा उड़ान रद्द किए जाने से कीमत प्रभावित हुई हैं।

चावला ने कहा कि इस तरह कुछ साल पहले मांग और आपूर्ति में संयोजन था जिसके कारण कीमत कम हुई और मांग व आपूर्ति का संतुलन बिगड़ने के कारण किराया बढ़ रहा है।

 

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingकोलंबो टेस्ट: पुजारा के शतक से संभला भारत
आठ महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के अनुशासित और धैर्यपूर्ण शतक और अमित मिश्रा के साथ उनकी रिकार्ड साझेदारी की मदद से भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन पहली पारी में आठ विकेट पर 292 रन बनाए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब संता के घर आए डाकू...
आधी रात को संता के घर डाकू आए।
संता को जगाकर पूछा: यह बताओ कि सोना कहां है?
संता (गुस्से से): इतना बड़ा घर है कहीं भी सो जाओ। इतनी छोटी बात के लिए मुझे क्यों जगाया!