गुरुवार, 24 जुलाई, 2014 | 13:57 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    शिवसेना ने किया सांसदों का बचाव, कहा मुद्दे को राजनीतिक रंग दिया गया  पाकिस्तान की बहू हैं सानिया, तेलंगाना का ब्रैंड एम्बैसेडर बनाना गलत : भाजपा नेता तेलंगाना में ट्रेन की चपेट में आई स्कूल बस, 20 बच्चों की मौत मलेशियाई एयरलाइंस हादसा : अमेरिका ने पुतिन पर तेज किये हमले सिख पगड़ियों पर अपनी नीति की समीक्षा करे फीबा : अमेरिकी सांसद नियमों में बदलाव से तीस हजार सफल छात्र बैंक नौकरी से वंचित गाज़ा में हताहतों की संख्या 700 के पार, संघर्ष विराम का बढ़ा दबाव ईरान के नेता ने कहा, इस्राइल से लड़ाई जारी रखे फलस्तीन  लीबिया में सत्ता परिवर्तन की घोषणा, एयरपोर्ट पर संघर्ष जारी राष्ट्रमंडल खेल : रंगारंग और भव्य समारोह के साथ हुई शुरुआत
 
किंगफिशर संकट से बढ़ा विमान किराया: सीसीआई
नई दिल्ली, एजेंसी
First Published:30-12-12 03:15 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

संकटग्रस्त किंगफिशर एयरलाइंस द्वारा उड़ान रद्द किया जाना बढ़ते विमानन किराये की वजह हो सकता है, हालांकि अब तक विमानन कंपनियों के गुट बनाकर किराया बढ़ाने का कोई प्रमाण नहीं मिला है। यह बात भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने कही।

आयोग के चेयरमैन अशोक चावला ने कहा कि यदि गुट होता जो कि अक्सर बेइंतहा मुनाफा कमाने के लिए बनाया जाता है, तो विमानन कंपनियों को नुकसान नहीं हो रहा होता, लेकिन दरअसल बात यह है कि इनमें से कोई कंपनी मुनाफा नहीं कमा रही है, इसलिए कोई गुट नहीं बना है।

हालांकि गुट बनाकर हवाई किराया बढ़ाने से जुड़े संवेदनशील मामले की जांच कई बार हो चुकी है। इस संबंध में चावला ने कहा कि यदि कोई प्रतिस्पर्धा रोधी गतिविधि हो रही है तो वह इस मामले पर फिर से विचार करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि मैं इसके बारे में कोई राय पहले से नहीं बनाना चाहता और यदि कोई ऐसा मामला आता है तो हम इस पर विचार करेंगे। फिलहाल गुट जैसी कोई चीज नहीं दिख रही है। इस संबंध में आयोग द्वारा की गई जांच संबंधी निष्कर्ष का ब्यौरा देते हुए चावला ने कहा कि विमान किराया कुछ साल पहले कम हुआ जबकि आपूर्ति पर्याप्त थी और मांग बढ़ रही थी।

उन्होंने कहा कि इसके बाद जब आपूर्ति नहीं बढ़ी, बल्कि आपूर्ति कम हुई क्योंकि एक विमानन कंपनी धीरे-धीरे निष्क्रिय हो गई तो मांग इसके हिसाब से कम नहीं हुई। वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या किंगफिशर द्वारा उड़ान रद्द किए जाने से कीमत प्रभावित हुई हैं।

चावला ने कहा कि इस तरह कुछ साल पहले मांग और आपूर्ति में संयोजन था जिसके कारण कीमत कम हुई और मांग व आपूर्ति का संतुलन बिगड़ने के कारण किराया बढ़ रहा है।

 

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°