फोटो गैलरी

Hindi News9 फीसदी सस्ती होगी प्राकृतिक गैस

9 फीसदी सस्ती होगी प्राकृतिक गैस

अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमी के बीच पहली बार घरेलू प्राकृतिक गैस मूल्य में भी कटौती की जा रही है। एक अप्रैल से घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम नौ फीसदी घटकर 4.56  डॉलर प्रति इकाई रह जायेंगे जिससे...

9 फीसदी सस्ती होगी प्राकृतिक गैस
एजेंसीFri, 27 Mar 2015 03:19 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमी के बीच पहली बार घरेलू प्राकृतिक गैस मूल्य में भी कटौती की जा रही है। एक अप्रैल से घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम नौ फीसदी घटकर 4.56  डॉलर प्रति इकाई रह जायेंगे जिससे बिजली एवं उर्वरक क्षेत्र को काफी फायदा होगा।

सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय केंद्रों के औसत मूल्य के आधार पर प्राकृतिक गैस की कीमत सकल क्लेरॉफिक मूल्य (जीसीवी)  के आधार पर 5.05  डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू)  तय की थी।

एक शीर्ष पदस्थ सूत्र ने कहा इसी जीसीवी मूल्य के आधार पर गैस का मूल्य अब एक अप्रैल से 4.56  डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगा। नेट क्लेरोफिक मूल्य (एनसीवी)  के आधार पर यह कीमत मौजूदा 5.61  डॉलर से घटकर 5.01 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू रह जाएगी।

सूत्रों ने कहा सरकार स्वयं गैस का मूल्य तय अथवा अधिसूचित नहीं करती है। इसके लिये पिछले साल एक फार्मूला अधिसूचित किया गया था। इसी फार्मूले के तहत एक अप्रैल से जीसीवी आधार पर गैस का मूल्य 4.56  डॉलर प्रति एमएमबीटीयू होगा।

भारत में प्राकृतिक गैस की कीमत में यह पहली कटौती होगी। प्राकृतिक गैस के दाम में इस कटौती से तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी)  और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे गैस उत्पादकों के राजस्व पर असर होगा लेकिन यह बिजली एवं उर्वरक क्षेत्र के उपयोक्ताओं के लिए फायदे का सौदा होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें