फोटो गैलरी

Hindi Newsगैस मूल्य के लिये मौजूदा फार्मूले को ही जारी रखा जाए एफएआई

गैस मूल्य के लिये मौजूदा फार्मूले को ही जारी रखा जाए: एफएआई

भारतीय उर्वरक संघ (एफएआई) ने प्राकृतिक गैस का नया दाम तय करने के लिये इसके मौजूदा फार्मूले का ही इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। इस फार्मूले के आधार पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजीड़ी-6 ब्लॉक की गैस का...

गैस मूल्य के लिये मौजूदा फार्मूले को ही जारी रखा जाए: एफएआई
एजेंसीFri, 29 Aug 2014 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय उर्वरक संघ (एफएआई) ने प्राकृतिक गैस का नया दाम तय करने के लिये इसके मौजूदा फार्मूले का ही इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। इस फार्मूले के आधार पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजीड़ी-6 ब्लॉक की गैस का दाम 4.2 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू तय हुआ था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने वर्ष 2007 में एक मूल्य निर्धारण फार्मूला सुझाया था जिसका इस्तेमाल करते हुए सरकार ने केजीड़ी-6 से उत्पादित गैस की कीमत पांच वर्ष के लिए 4.2 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) निर्धारित की थी। प्राकृतिक गैस की यह कीमत कच्चे तेल के दाम की अधिकतम सीमा 60 डॉलर प्रति बैरल रखकर तय हुई थी।

प्राकृतिक गैस के नये दाम तय करने के लिए अंशधारकों के साथ विचार-विमर्श की जो पक्रिया सरकार ने शुरू की है, उसमें एफएआई भी शामिल है। एफएआई ने कहा है कि अब सरकार को उसी फार्मूले का इस्तेमाल करना चाहिये और उसमें 60 डॉलर प्रति बैरल की अधिकतम सीमा को हटा देना चाहिये। उर्वरक संघ ने कहा है कि मौजूदा फार्मूले में ही यदि कच्चे तेल का दाम 100 डॉलर प्रति बैरल रखा जाता है तो गैस का दाम 5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से कम आयेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें