फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत अब भी दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

'भारत अब भी दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था'

भारत को चीन के बाद दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बताते हुए वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि लोगों को मौजूदा आर्थिक नरमी को लेकर चिंतित नहीं होना...

'भारत अब भी दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था'
Sat, 27 Jul 2013 04:49 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत को चीन के बाद दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बताते हुए वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि लोगों को मौजूदा आर्थिक नरमी को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि चालू वित्त वर्ष में देश छह प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करेगा।

अपने लोकसभा क्षेत्र शिवगंगा स्थित छोटे से कस्बे मनमदुरै में इंडियन बैंक की 2110वीं शाखा का उद्घाटन करने के बाद चिदंबरम ने कहा कि लोगों को यह याद रखना चाहिए कि भारत चीन के बाद अब भी दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना हुआ है। चीन की आर्थिक वृद्धि दर 10 प्रतिशत से घटकर 7 प्रतिशत पर आ गई है, जबकि हमारी वृद्धि दर नौ प्रतिशत से घटकर 5 प्रतिशत पर आ गई है।

उन्होंने कहा कि आर्थिक नरमी सभी देशों में है। जब दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती छाई है और वृद्धि दर कमजोर पड़ी है तो भारत इससे अछूता नहीं रह सकता। यूरोपीय देश भी आर्थिक नरमी से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि मैक्सिको, ब्राजील सहित कई देश भारत से पीछे हैं।

चिदंबरम ने चालू वित्त वर्ष के दौरान छह प्रतिशत आर्थिक वृद्धि हासिल होने की उम्मीद जताते हुये कहा कि लोगों में विश्वास होना चाहिए, आत्मविश्वास और बैंक से ऋण लेकर कृषि क्षेत्र, छोटे उद्योगों, आवास आदि में निवेश करना चाहिए। आपको उज्ज्वल भविष्य की उम्मीद करनी चाहिए और नरमी को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें