फोटो गैलरी

Hindi Newsइन 18 कंपनियों ने नहीं चुकाए 500 करोड़ रुपये

इन 18 कंपनियों ने नहीं चुकाए 500 करोड़ रुपये

आयकर विभाग ने ऐसे 18 सबसे बड़े चूककर्ताओं के नाम प्रकाशित किए हैं, जिन पर आयकर विभाग का 500 करोड़ रुपये से अधिक कर बकाया है। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन नामों को सार्वजनिक करने का...

इन 18 कंपनियों ने नहीं चुकाए 500 करोड़ रुपये
एजेंसीTue, 31 Mar 2015 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

आयकर विभाग ने ऐसे 18 सबसे बड़े चूककर्ताओं के नाम प्रकाशित किए हैं, जिन पर आयकर विभाग का 500 करोड़ रुपये से अधिक कर बकाया है। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन नामों को सार्वजनिक करने का उददेश्य यह है कि आम आदमी ऐसे लोगों की जानकारी देने में विभाग की मदद कर सके। यह कदम ऐसे लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उठाया गया है जो कानून के खिलाफ काम कर रहे हैं। इससे पहले, इन नामों को विभाग की वेबसाइट पर डाला गया था।

समाचार पत्रों में आज राष्ट्रीय राजधानी स्थित मुख्य आयकर आयुक्त (प्रशासन) के हवाले से कर चूककर्ताओं के नाम और अन्य विवरण प्रकाशित किए गए हैं। आक्रामक रुख अपनाते हुए सरकार ने पहली बार 18 कर चूककर्ताओं के नाम सार्वजनिक किए हैं जिनमें गोल्डसुख ट्रेड और सोमानी सीमेंटस के भी नाम शामिल हैं। आयकर विभाग के मुताबिक, इन इकाइयों ने जानबूझकर कर की अदायगी नहीं की है।

इन इकाइयों को उनके बकाया कर का भुगतान करने के लिए बाध्य करने की एक कोशिश के तहत केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कुछ दिनों पहले आयकर विभाग को इन नामों को उसकी वेबसाइट पर डालने को कहा था जिसमें से 11 गुजरात स्थित हैं। नोटिस में कहा गया है, चूककर्ताओं को उनके बकाया करों का तत्काल भुगतान करने की सलाह दी जाती है।

एक वरिष्ठ आयकर अधिकारी ने कहा, यह पहली बार है जब विभाग ने ऐसे जानबूझकर कर की अदायगी नहीं करने वालों के नाम सार्वजनिक किए हैं, जिन पर 10 करोड़ रुपये या इससे अधिक की कर देनदारी है। कई मामलों में निर्धारिती लापता हैं। विभाग ने सार्वजनिक नोटिस में पैन नंबर और इन चूककर्ताओं के अंतिम ज्ञात पते उपलब्ध कराए हैं।

अधिकारी ने कहा कि विभाग जानबूझकर चूक करने वालों के नाम सार्वजनिक करने का समय समय पर प्रस्ताव करता रहा है और चालू वित्त वर्ष के अंतिम दिन यह कदम उठाया गया है। प्रकाशित सूची में शामिल कंपनियों में सोमानी सीमेंट पर 27.47 करोड़ रुपये, ब्लू इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी पर 75.11 करोड़ रुपये, एप्पलटेक सॉल्यूशंस पर 27.07 करोड़ रुपये, ज्यूपिटर बिजनेस पर 21.31 करोड़ रुपये और हीरक बायोटेक पर 18.54 करोड़ रुपये का कर बकाया है।

अन्य गुजरात स्थित कंपनियों में आइकॉन बायो फार्मा पर 17.69 करोड़ रुपये, बनयान एंड बेरी एलॉय पर 17.48 करोड़ रुपये, लक्ष्मीनारायण टी़ ठक्कर पर 12.49 करोड़ रुपये, विराज डाइंग एंड प्रिंटिंग पर 18.57 करोड़ रुपये, पूनम इंडस्ट्रीज पर 15.84 करोड़ रुपये, कुंवर अजय फूड पर 15 करोड़ रुपये की कर देनदारी है।

इनके अलावा, जयपुर स्थित गोल्डसुख ट्रेड इंडिया पर 75.47 करोड़ रुपये, कोलकाता स्थित विक्टर क्रेडिट एंड कंस्ट्रक्शन पर 13.81 करोड़ रुपये, मुंबई स्थित नोबल मर्चेंडाइज पर 11.93 करोड़ रुपये कर बकाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें