फोटो गैलरी

Hindi Newsब्रिक्स कोष के साथ मिलकर काम करेगा आईएमएफ

ब्रिक्स कोष के साथ मिलकर काम करेगा आईएमएफ

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने ब्रिक्स के सदस्य देशों को सुरक्षित कोष तैयार करने के लिए बधाई दी है और कहा है कि वह इस कोष के साथ मिलकर काम करना चाहता है। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन...

ब्रिक्स कोष के साथ मिलकर काम करेगा आईएमएफ
एजेंसीThu, 17 Jul 2014 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने ब्रिक्स के सदस्य देशों को सुरक्षित कोष तैयार करने के लिए बधाई दी है और कहा है कि वह इस कोष के साथ मिलकर काम करना चाहता है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्डे ने ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रुसेफ को भेजे गए एक संदेश में कहा, ''मैं आपको ब्राजील के फोर्टालेजा में ब्रिक्स नेताओं की सफल बैठक आयोजित करने के लिए और खास तौर से आकस्मिक सुरक्षित कोष स्थापित करने के लिए बधाई देती हूं।''

लगार्डे ने आगे कहा, ''आईएमएफ के कर्मचारियों को ब्रिक्स की टीम के साथ मिलकर काम कर खुशी होगी।'' इसका कारण दुनिया में वित्तीय स्थिरता स्थापित करने के लिए सभी अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा नेटवर्क में सहयोग को बढ़ावा देना है।

ब्राजील के फोर्टालेजा में ब्रिक्स नेताओं ने आकस्मिक सुरक्षा व्यवस्था (कंटिंजेंट रिजर्व एरेंजमेंट) स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इसके तहत 100 अरब डॉलर का एक आकस्मिक कोष स्थापित किया जाएगा। सदस्य देश विदेशी पूंजी भंडार में भारी कमी होने पर इस कोष की मदद ले सकते हैं।

लगार्डे ने कहा कि आईएमएफ का ब्रिक्स के सदस्य देशों के साथ मजबूत संबंध है। उन्होंने कहा, ''हम इस संबंध को और मजबूत करना चाहते हैं।'' ब्रिक्स के सदस्य देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रिका शामिल हैं।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें