फोटो गैलरी

Hindi Newsखाड़ी देशों में जा रहे हैं एयर इंडिया के पायलट

खाड़ी देशों में जा रहे हैं एयर इंडिया के पायलट

मोटे वेतन तथा बेहतर कामकाजी हालात के चलते एयर इंडिया के पायलट खाड़ी देशों की विमानन कंपनियों की ओर आकर्षित हो रहे...

खाड़ी देशों में जा रहे हैं एयर इंडिया के पायलट
Wed, 26 Dec 2012 08:18 PM
ऐप पर पढ़ें

मोटे वेतन तथा बेहतर कामकाजी हालात के चलते एयर इंडिया के पायलट खाड़ी देशों की विमानन कंपनियों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। सूत्रों ने दावा करते हुए कहा कि खाड़ी देशों की विमानन कंपनियां एयर इंडिया की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक वेतन की पेशकश करती हैं। यही कारण है कि पायलट उनके यहां नौकरी करने को तत्पर रहते हैं।

सूत्रों ने कहा कि बोइंग 777 विमानों के कई कमांडर बीते कुछ महीनों में पहले ही एयर इंडिया छोड़कर कतर एयरवेज, एतिहाद तथा एमिरेट्स जैसी कंपनियों में चले गये हैं। इसके अलावा अगले 2-3 महीने में 35 और पायलटों के इन कंपनियों में जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस तरह के पलायन से कमांडरों की भारी कमी हो सकती है।

एयर इंडिया के पास इस समय बोइंग 777 बेड़े के लिए लगभग 115 कमांडर हैं। इस बेड़े में 15 बोइंग 777-300 तथा आठ बी 777-200 विमान हैं। इसके अलावा लगभग 40 कार्यकारी पायलट भी कंपनी में हैं। कंपनी ने जिन 13 पायलटों को बर्खास्त किया था उनमें से पांच भी बी 777 कमांडर हैं।

पिछले रविवार को ही एयर इंडिया की मुंबई-रियाद उड़ान में 20 घंटे की देरी हुई। कंपनी का कहना है कि उड़ान चालक दल की कमी के कारण यह देरी हुई। सूत्रों का कहना है कि कतर एयरवेज तथा एतिहाद जैसी कंपनियां इन पायलटों को 7.50-8.30 लाख रुपये महीने के वेतन की पेशकश करती हैं। एयर इंडिया में यह राशि 4-6 लाख रुपये के बीच है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें