गुरुवार, 02 जुलाई, 2015 | 02:39 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    अब मोबाइल फोन से डायल हो सकेगा लैंडलाइन नंबर गोद से गिरी बच्ची, बचाने के लिए मां भी चलती ट्रेन से कूदी बलात्कार मामलों में कोई समझौता नहीं, औरत का शरीर उसके लिए मंदिर के समान होता है: सुप्रीम कोर्ट अब यूपी पुलिस 'चुड़ैल' को ढूंढेगी, जानिए क्या है पूरा मामला  खुलासा: एक रुपया तैयार करने का खर्च एक रुपये 14 पैसे दार्जिलिंग: भूस्‍खलन के कारण 38 लोगों की मौत, पीएम ने जताया शोक, 2-2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान यूनान ने किया डिफॉल्ट, नहीं चुकाया अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष का कर्ज विकी‍पीडिया पर नेहरू को मुस्लिम बताये जाने पर भड़की कांग्रेस, पूछा अब क्या कार्रवाई करेगी मोदी सरकार PHOTO: जब मंत्रीजी ने पकड़ी लेडी डॉक्टर की कॉलर और बोले... ललित मोदी के ट्वीट पर बवाल, भाजपा नहीं करेगी वरुण गांधी का बचाव
भारतीय सेवा क्षेत्र की वृद्धि नवंबर में 13 महीने के न्यूनतम स्तर पर: HSBC
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:05-12-12 02:01 PM
Image Loading

कारोबारी गतिविधियों में गिरावट की वजह से देश में सेवा क्षेत्र की वृद्धि दर इस बार नवंबर में गिरकर 13 महीने के न्यूनतम स्तर पर आ गई। एचएसबीसी सर्वे में यह बात दिखी है।
     
एचएसबीसी का सर्विस पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अक्टूबर के 53.8 के मुकाबले नवंबर के दौरान घटकर 52.1 रह गया जो कि पिछले 13 महीने का न्यूनतम स्तर है।
     
सितंबर में सात महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बाद पिछले दो महीने से सूचकांक में गिरावट आ रही है। हालांकि यह अभी भी 50 अंक से उपर है।
     
भारत और आसियान के लिए एचएसबीसी के मुख्य अर्थशास्त्री लीफ एसकेसीन ने कहा कि नवंबर के दौरान कारोबारी गतिविधियों और नये कारोबार में धीमी वृद्धि दर्ज की गई, ऐसा दीपावली छुट्टी की वजह से भी हो सकता है।
      
हालांकि सेवा प्रदाता लघुकालिक आर्थिक परिदृश्य को लेकर आशान्वित हैं और उन्हें आने वाले वर्ष में गतिविधियों में सुधार की उम्मीद है। एसकेसीन ने कहा कि सर्वे में शामिल कुछ लोगों द्वारा कारोबार में विस्तार करने की बात कही। इससे कारोबारी उम्मीद सूचकांक में अहम सुधार हुआ है।
     
इससे पहले एचएसबीसी सर्वे में कहा गया कि नवंबर के दौरान देश में विनिर्माण क्षेत्र में सुधार हुआ।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड