शुक्रवार, 29 मई, 2015 | 01:38 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    मोदी ने मनमोहन से लिया था एक घंटे इकॉनोमी का ज्ञानः राहुल लोकलुभावन रास्ते की बजाय अधिक कठिन मार्ग चुना :मोदी CBSE 10th रिजल्ट: 94,447 छात्रों को मिला 10 सीजीपीए सोनिया की मौजूदगी में हुई बैठक, पास हुआ मोदी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव जेट एयरवेज की टिकटों पर 25 प्रतिशत छूट की पेशकश रायबरेली पहुंची सोनिया गांधी व्यापम घोटाला: अब तक जांच से जुड़े 40 लोगों की मौत त्रिपुरा सरकार ने राज्य में 18 सालों से लगा अफस्पा हटाया गुर्जर आंदोलन: बैंसला बोले, चाहे कुछ हो जाए बिना आरक्षण लिए नहीं लौटेंगे कुछ इस तरह हुई फीफा के 14 अधिकारियों की गिरफ्तारी
भारतीय सेवा क्षेत्र की वृद्धि नवंबर में 13 महीने के न्यूनतम स्तर पर: HSBC
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:05-12-12 02:01 PM
Image Loading

कारोबारी गतिविधियों में गिरावट की वजह से देश में सेवा क्षेत्र की वृद्धि दर इस बार नवंबर में गिरकर 13 महीने के न्यूनतम स्तर पर आ गई। एचएसबीसी सर्वे में यह बात दिखी है।
     
एचएसबीसी का सर्विस पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अक्टूबर के 53.8 के मुकाबले नवंबर के दौरान घटकर 52.1 रह गया जो कि पिछले 13 महीने का न्यूनतम स्तर है।
     
सितंबर में सात महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बाद पिछले दो महीने से सूचकांक में गिरावट आ रही है। हालांकि यह अभी भी 50 अंक से उपर है।
     
भारत और आसियान के लिए एचएसबीसी के मुख्य अर्थशास्त्री लीफ एसकेसीन ने कहा कि नवंबर के दौरान कारोबारी गतिविधियों और नये कारोबार में धीमी वृद्धि दर्ज की गई, ऐसा दीपावली छुट्टी की वजह से भी हो सकता है।
      
हालांकि सेवा प्रदाता लघुकालिक आर्थिक परिदृश्य को लेकर आशान्वित हैं और उन्हें आने वाले वर्ष में गतिविधियों में सुधार की उम्मीद है। एसकेसीन ने कहा कि सर्वे में शामिल कुछ लोगों द्वारा कारोबार में विस्तार करने की बात कही। इससे कारोबारी उम्मीद सूचकांक में अहम सुधार हुआ है।
     
इससे पहले एचएसबीसी सर्वे में कहा गया कि नवंबर के दौरान देश में विनिर्माण क्षेत्र में सुधार हुआ।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
Image Loadingमूडी, पोटिंग, फ्लेमिंग या विटोरी हो सकते हैं टीम इंडिया के नए कोच
भारतीय टीम के पूर्व कोच डंकन फ्लेचर का कार्यकाल खत्म हो चुका है और बीसीसीआई अब एक नए कोच की तलाश में जुटी हुई है। टीम इंडिया का कोच बनना एक बड़ी चुनौती होती है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड