फोटो गैलरी

Hindi Newsबच्चों को लॉग इन की अनुमति देगा गूगल...

बच्चों को लॉग इन की अनुमति देगा गूगल...?

गूगल 13 साल से कम उम्र के बच्चों को भी अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बच्चों को वैध तरीके से लॉग इन करने की अनुमति देने पर काम कर रहा है। गूगल और दुनिया में सर्वाधिक इस्तेमाल की जाने वाली...

बच्चों को लॉग इन की अनुमति देगा गूगल...?
एजेंसीThu, 21 Aug 2014 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

गूगल 13 साल से कम उम्र के बच्चों को भी अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बच्चों को वैध तरीके से लॉग इन करने की अनुमति देने पर काम कर रहा है।

गूगल और दुनिया में सर्वाधिक इस्तेमाल की जाने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को लॉग इन की सुविधा नहीं देती। प्रौद्योगिकी वेबसाइट 'द इंफॉर्मेशन डॉट कॉम' के मुताबिक, गूगल अपनी सेवाओं में बड़ा फेरबदल करने की तैयारी कर रहा है, जिसके तहत अब बच्चों भी वैध तौर पर लॉग इन कर उसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

हालांकि इंटरनेट सेवाओं की सबसे बड़ी कंपनी और सर्च इंजन गूगल ने इस रपट की पुष्टि अभी नहीं की है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, वर्तमान में गूगल और फेसबुक के लिए अकाउंट बनाते समय आपसे उम्र पूछी जाती है। 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वह अकाउंट बनाने की अनुमति नहीं देता।

वेबसाइटें फर्जी जन्मदिन के जरिए लॉग इन करने वाले बच्चों को दोबारा लॉग इन करने से रोकने के लिए कूकीज का भी सहारा लेती हैं। फेसबुक और गूगल ने अमेरिकी कानून के मुताबिक 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों को लॉग इन की सुविधा नहीं दी है। अमेरिकी कानूनों के कारण दुनिया के अन्य ऐसे देशों में भी 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इन सेवाओं से वंचित रखा गया है, जहां ऐसे कानून नहीं हैं।

हाल ही में हुए अनुसंधान में पता चला है कि 13 वर्ष से कम आयु के बच्चों भी बड़ी संख्या में फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। यहां तक कि कितने बच्चों के तो माता-पिता खुद उन्हें फेसबुक पर खाता खोलने में मदद देते हैं, क्योंकि वे चाहते हैं कि उनके बच्चों फेसबुक के जरिए भी अपने परिवार से जुड़े रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें