फोटो गैलरी

Hindi Newsसरकार के कदमों से वृद्धि को मिलेगी गति फिक्की

सरकार के कदमों से वृद्धि को मिलेगी गति: फिक्की

केंद्र में नई सरकार के पहले छह महीने के कामकाज का आकलन करते हुए उद्योग जगत ने कहा कि नई सरकार ने बुनियादी सुधारों की दिशा में कदम उठाया है जिससे आर्थिक वृद्धि में तेजी आने का रास्ता बना है। उद्योग...

सरकार के कदमों से वृद्धि को मिलेगी गति:  फिक्की
एजेंसीSun, 23 Nov 2014 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र में नई सरकार के पहले छह महीने के कामकाज का आकलन करते हुए उद्योग जगत ने कहा कि नई सरकार ने बुनियादी सुधारों की दिशा में कदम उठाया है जिससे आर्थिक वृद्धि में तेजी आने का रास्ता बना है। उद्योग मंडल फिक्की के अध्यक्ष सिद्धार्थ बिड़ला ने कहा कि विनिर्माण और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में कारोबार आसान बनाने तथा निवेश आकर्षित करने के लिये जो उपाय किये गये हैं,  उससे पूंजी निवेश में तेजी आएगी,  आर्थिक गतिविधियां तेज होंगी,  बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित होंगे और फलस्वरूप इससे कुल मिलाकर वृद्धि को गति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इन सुधारों का वास्तविक प्रभाव अगले 12-18 महीनों में दिखाई देने लगना चाहिए। पीएचडी चैंबर के अध्यक्ष शरद जयपुरिया ने कहा कि सरकार ने वृद्धि को गति देने,  महंगाई को काबू में करने,  औद्योगिक तथा व्यापार माहौल को सुगम बनाने तथा नीतियों एवं प्रक्रियाओं को सरल बनाने पर ध्यान देकर भारत की वृद्धि को पटरी पर लाने के एजेंडे मजबूत रूप दिया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का प्रशासनिक बाधाओं को दूर करने के साथ कंपनियों एवं परिवार को अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने का नजरिया स्पष्ट रूप से सरकार के पिछले छह महीने के कामकाज को बयां करता है। उद्योग के अनुसार हालांकि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी)  जैसे सुधारों को जल्दी से आगे बढ़ाना,  जमीन अधिग्रहण कानून में बदलाव,  बीमा विधेयक को पारित करना,  बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाना तथा विनिर्माण आधार को बढ़ाना वृद्धि को गति देने में मददगार होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें