फोटो गैलरी

Hindi Newsट्राई ने 3जी स्पेक्ट्रम पर अपनी सिफारिशें दोहराई

ट्राई ने 3-जी स्पेक्ट्रम पर अपनी सिफारिशें दोहराई

3जी आधार मूल्य के अपने प्रस्ताव पर कायम रहते हुए दूरसंचार नियामक ट्राई ने फरवरी नीलामी के लिये 2100 मेगाहट्र्ज में पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराये जाने की अपनी बात दोहराई है। उसका कहना है कि ऐसा...

ट्राई ने 3-जी स्पेक्ट्रम पर अपनी सिफारिशें दोहराई
एजेंसीThu, 15 Jan 2015 04:37 PM
ऐप पर पढ़ें

3जी आधार मूल्य के अपने प्रस्ताव पर कायम रहते हुए दूरसंचार नियामक ट्राई ने फरवरी नीलामी के लिये 2100 मेगाहट्र्ज में पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराये जाने की अपनी बात दोहराई है। उसका कहना है कि ऐसा नहीं होने पर बैंड में बाजार मूल्य कत्रिम रूप से बढ़ेगा।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई)  ने 2100 मेगाहट्र्ज बैंड के संदर्भ में दूरसंचार विभाग को अपने स्पष्टीकरण में कहा कि फरवरी 2015 में नीलामी के लिये अन्य बैड के स्पेक्ट्रम के साथ 2100 मेगाहट्र्ज बैंड स्पेक्ट्रम को जोड़ने का मकसद तबतक पूरा नहीं होगा जब तक इस बैंड में पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध नहीं होता है।

नियामक ने कहा कि 3जी सेवाओं में उपयोग होने वाले 2100 मेगाहट्र्ज की अलग-अलग बिक्री से इस साल फरवरी में होने वाली नीलामी में आपूर्ति संबंधी बाधाओं के कारण 2100 मेगाहट्र्ज की बाजार कीमत में कृत्रिम रूप से तेजी आएगी।

ट्राई ने कहा कि 2100 मेगाहट्र्ज बैंड में स्पेक्ट्रम के आरक्षित मूल्य के बारे में जो पूर्व में सिफारिश की गई थी, उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। दूरसंचार नियामक ने कहा कि रक्षा मंत्रालय के साथ सैद्धांतिक समझौते के तहत मंत्रालय द्वारा खाली किये जा रहे 15 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी फरवरी में की जानी चाहिए। हालांकि यह फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

अंतर-मंत्रालयी समूह दूरंसचार आयोग ट्राई की संशोधित सिफारिशों पर 19 जनवरी को प्रस्तावित बैठक में विचार कर सकता है। उसके बाद मंत्रिमंडल 3जी कीमत मुद्दे पर अंतिम निर्णय करेगा। ट्राई ने 31 दिसंबर को अपनी सिफारिश में 2100 बैंड के लिये आधार मूल्य 2,720 करोड़ रुपये प्रति मेगाहट्र्ज की सिफारिश की थी।

हालांकि दूरसंचार आयोग ने इन रेडियो तरंगों के लिये 2,720 करोड़ रुपये प्रति मेगाहट्र्ज के आरक्षित मूल्य तय करने के तौर-तरीकों पर सवाल उठाये थे। यह मूल्य 2010 की नीलामी में सेवा प्रदाताओं द्वारा भुगतान किये गये मूल्य से करीब 19 प्रतिशत कम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें