फोटो गैलरी

Hindi Newsyou may soon get to use 90 of your pf money to buy home govt to amend scheme

खुशखबरी: घर खरीदने के लिए निकाल सकेंगे 90 फीसदी PF

सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) योजना में संशोधन का निर्णय किया है ताकि सेवानिवृत्ति कोष निकाय ईपीएफओ के सदस्य अपने लिए घर खरीदने या मकान के निर्माण अथवा स्थल के अधिग्रहण के लिए अपने कोष से 90...

खुशखबरी: घर खरीदने के लिए निकाल सकेंगे 90 फीसदी PF
एजेंसीThu, 16 Mar 2017 08:50 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) योजना में संशोधन का निर्णय किया है ताकि सेवानिवृत्ति कोष निकाय ईपीएफओ के सदस्य अपने लिए घर खरीदने या मकान के निर्माण अथवा स्थल के अधिग्रहण के लिए अपने कोष से 90 फीसदी राशि की निकासी कर सकें।

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ईपीएफ योजना 1952 में संशोधन के बाद सरकार अथवा आवासीय एजेंसी या प्राथमिक ऋण देने वाली एजेंसी या फिर संबंधित बैंकों को बकाया भुगतानों या फिर ब्याज की वापसी के लिए मासिक किस्तों का भुगतान भी सदस्य के जमा खाते की धनराशि से किया जा सकेगा।

खुशखबरीः केन्द्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दो प्रतिशत बढ़ा

दत्तात्रेय ने बताया कि वर्ष 2015-16 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 31 मार्च 2016 को ईपीएफ सदस्य खातों की कुल संख्या 17.14 करोड़ है। वर्ष 2015-16 के दौरान औसतन, अंशदान 3.76 करोड़ सदस्यों के संबंध में प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत भविष्य निधि (पीएफ) खाते से निकासी की सुविधा केवल उन्हीं पीएफ सदस्यो को उपलब्ध होगी जो निर्धारित शर्तों को पूरा करते हों।

नए 500-2000 रुपये के नोटों की छपाई पर होते हैं इतने रुपये खर्च

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें