फोटो गैलरी

Hindi Newsvodafone launched unlimited free calling plan offer

Vodafone ने लांच किया FREE अनलिमिटेड कालिंग ऑफर, पढ़े पूरी खबर

रिलायंस जियो की सभी नेटवर्क पर मुफ्त काल की पेशकश तथा अन्य मौजूदा कंपनियों के प्लान का मुकाबला करने के लिए वोडाफोन ने भी आज दो नये पैक की घोषणा की जिसमें उसके प्रीपेड ग्राहकों के लिए असीमित नि:शुल्क...

Vodafone ने लांच किया FREE अनलिमिटेड कालिंग ऑफर, पढ़े पूरी खबर
एजेंसीFri, 09 Dec 2016 07:43 PM
ऐप पर पढ़ें

रिलायंस जियो की सभी नेटवर्क पर मुफ्त काल की पेशकश तथा अन्य मौजूदा कंपनियों के प्लान का मुकाबला करने के लिए वोडाफोन ने भी आज दो नये पैक की घोषणा की जिसमें उसके प्रीपेड ग्राहकों के लिए असीमित नि:शुल्क वॉयस कॉल की सुविधा होगी। उल्लेखनीय है कि नयी कंपनी रिलायंस जियो के शुल्क प्लान का मुकाबला करने के लिए एयरटेल व आइडिया सेल्यूलर ने कल ही अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए दो-दो नये प्लान पेश किए जिनमें नि:शुल्क वायस कॉल तथा अतिरिक्त डेटा की पेशकश शामिल है। 

भारतीय दूरसंचार बाजार में भागीदारी के लिहाज एयरटेल पहले, वोडाफोन दूसरे व आइडिया तीसरे नंबर पर है। वोडाफोन के नए प्लान के तहत 144 रुपये से अधिक का रिचार्ज करवाने पर असीमित नि:शुल्क वॉयस, वोडाफोन नेटवर्क पर नि:शुल्क रेामिंग तथा 50 एमबी डेटा की सुविधा मिलेगी। वहीं 344 रुपये से अधिक का रिचार्ज करवाने पर उसके प्रीपेड ग्राहकों को सभी नेटवर्कों पर असीमित नि:शुल्क काल व नि:शुल्क रोमिंग की सुविधा रहेगी। इसके साथ ही कंपनी कुछ डेटा भी अपने ग्राहकों को देगी। कंपनी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी संदीप कटारिया ने कहा है कि उक्त प्लान 2जी, 3जी व 4जी ग्राहकों के लिए 28 दिन की वैधता के साथ उपलब्ध होंगे। उल्लेखनीय है कि वोडाफोन के 20 करोड़ ग्राहकों में से ज्यादातर प्रीपेड खंड के हैं। 

एयरटेल व आइडिया ने जियो की नि:शुल्क काल पेशकश का मुकाबला करने के लिए क्रमश: 345 रपये व 348 रपये की दो योजनाएं कल पेश की जिनमें उनके ग्राहक देश में किसी भी नेटवर्क पर जितनी चाहे फोनकॉल कर सकते हैं।  इस प्लान के तहत ये दोनों कंपनियां 4जी ग्राहकों को 1जीबी व बिना 4जी हैंडसेट वाले ग्राहकों को 50एमबी डेटा भी देंगी। वहीं कम राशि वाले प्लान में एयरटेल व आइडिया का शुल्क क्रमश: 149 रुपये व 148 रुपये है। इसके तहत उसके ग्राहक कंपनी के नेटवर्क पर ही नि:शुल्क कॉल कर सकेंगे। इसमें दोनों कंपनियां 300एमबी 4जी व (50एमबी गैर-4जी हैंडसेट के लिए) डेटा उपलब्ध कराएंगी।

वहीं सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने भी कहा कि वह 149 रपये से कम शुल्क वाले प्रीपेड प्लान पर काम कर रही है जिसमें सभी नेटवर्क पर कॉल मुफत होंगी। यहां उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो ने अपनी नि:शुल्क 4जी वायस व डेटा सेवाओं की पेशकश अब अगले साल 31 मार्च तक बढ़ा दी है। कंपनी ने अपने परिचालन के पहले 83 दिन में ही 5.2 करोड़ ग्राहक जोड़कर रिकार्ड बनाया है। रिलायंस जियो के प्रस्तावित 149 रुपये के प्लान के तहत 28 दिन तक देश भर में किसी भी नेटवर्क पर नि:शुल्क काल की जा सकेगी। इसमें किसी तरह का रोमिंग शुल्क भी नहीं लगेगा। इस प्लान में 300 एमबी 4जी डेटा (दिन के लिए) भी शामिल है। रात में डेटा का असीमित इस्तेमाल किया जा सकेगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें