फोटो गैलरी

Hindi Newstrai suggests rs 3050 cr fine on airtel vodafone idea

JIO को नहीं दिया इंटरकनेक्शन, AIRTEL समेत 3 कंपनियों पर जुर्माना

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने रिलायंस जियो को पर्याप्त इंटरकनेक्शन मुहैया नहीं कराने के लिए तीन दूरसंचार कंपनियों एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन पर कुल 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया...

JIO को नहीं दिया इंटरकनेक्शन, AIRTEL समेत 3 कंपनियों पर जुर्माना
एजेंसीSat, 22 Oct 2016 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने रिलायंस जियो को पर्याप्त इंटरकनेक्शन मुहैया नहीं कराने के लिए तीन दूरसंचार कंपनियों एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन पर कुल 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

ट्राई ने आज बताया कि भारती एयरटेल लिमिटेड पर उसकी मौजूदगी वाले 22 सर्किलों में से जम्मू-कश्मीर को छोड़कर शेष 21 में हर सर्किल के लिए 50-50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस प्रकार उस पर कुल 1,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। 

इसी प्रकार वोडाफोन इंडिया पर भी जम्मू-कश्मीर को छोड़कर अन्य सभी 21 सर्किलों में 50-50 करोड़ (कुल 1050 करोड़) रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

आइडिया सेलुलर पर उसकी मौजूदगी वाले 20 सर्किलों में से हिमाचल प्रदेश को छोड़कर शेष 19 में 50-50 करोड़ रुपये के हिसाब से कुल 950 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। रिलायंस जियो ने इन सभी कंपनियों के खिलाफ पर्याप्त अंतरसंपर्क मुहैया नहीं कराने के लिए 14 जुलाई को शिकायत की थी। 

ट्राई ने तीनों दूरसंचार कंपनियों को 19 जुलाई को पत्र लिखकर मामला सुलझाने को कहा था लेकिन, जियो के बार-बार शिकायत करने के बाद जाँच में ट्राई ने पाया कि तीनों आरोपी कंपनियों ने उसके निर्देश का पालन नहीं किया है और इसलिए उन पर जुर्माना लगाने का फैसला किया गया। 

इस साल पांच सितंबर को वाणिज्यिक लॉचिंग के बाद से मुकेश अंबानी नीत रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की इकाई रिलायंस जियो ने लगातार तीनों कंपनियों पर पर्याप्त अंतरसंपर्क नहीं मुहैया कराने का आरोप लगाते हुये कहा था कि इस वजह से उसके ग्राहकों के करोड़ों कॉल रोजाना फेल हो रही हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें