class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मारूति की इन सात कारों का हो रहा है ज्यादा इंतजार…

मारूति की इन सात कारों का हो रहा है ज्यादा इंतजार…

मारूति ने देश में कई हिट कारें उतारी हैं इस में कोई शक नहीं है, कंपनी के इन हिट प्रोडक्ट में ऑल्टो, सियाज, बलेनो और विटारा ब्रेज़ा समेत कई कारें शामिल है। cardekho के मुताबिक कारों की ज्यादा मांग के चलते मारूति का भारत के कार बाजार में हिस्सा 50 फीसदी पर पहुंच गया है। अब कंपनी की योजना अपने कुछ हिट प्रोडक्ट के नए और फेसलिफ्ट अवतार उतारने की है। यहां हम बात करेंगे मारूति की उन सात कारों के बारें में जिनका ज्यादा इंतजार हो रहा है...

नई स्विफ्ट
संभावित लॉन्चिंग: मार्च 2018, संभावित कीमत : 5 लाख से 7.25 लाख रूपए
सुज़ुकी ने पिछले साल जापान में नई स्विफ्ट से पर्दा उठाया था, संभावना है कि इसे अगले साल होने वाले इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 के दौरान दुनिया के सामने पेश किया जाएगा, इसके बाद जल्द ही इसे यहां लॉन्च किया जाएगा। भारत में स्विफ्ट की फैन-फोलोविंग काफी लम्बी है, संभावना है कि नई स्विफ्ट को भी बिक्री के अच्छे आंकड़े मिलेंगे। नई स्विफ्ट पुराने मॉडल की तुलना में कम लम्बी और कम ऊंची है, लेकिन इसका व्हीलबेस पहले के मुकाबले 20 एमएम ज्यादा होगा। संभावना है कि इस में मौजूदा मॉडल वाले इंजन बेहतर परफॉरमेंस के साथ आ सकते हैं।

नई ऑल्टो 
संभावित लॉन्चिंग: 2018 के मध्य में, संभावित कीमत : 2.5 लाख से 4 लाख रूपए
मारूति के सेल्स चार्ट में ऑल्टो हमेशा से ही एक नम्बर पर रहती आई है, लेकिन जब से इस सेगमेंट रेनो क्विड और डैटसन रेडी-गो आई है, इसकी मांग थोड़ी घट गई है। बिक्री को रफ्तार देने के लिए अब कंपनी के लिए नई ऑल्टो को लाना जरूरी हो गया है। संभावना है कि इसे अगले साल होने वाले इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा।

सेलेरियो फेसलिफ्ट
संभावित लॉन्च: 2018 के अंत तक, संभावित कीमत : 4 लाख से 5 लाख रूपए
मारूति सुज़ुकी इन दिनों सेलेरियो के फेसलिफ्ट वर्जन पर काम कर रही है, संभावना है कि डिजायन और फीचर में इस में कई अहम बदलाव होंगे। फेसलिफ्ट सेलेरियो को अगले साल के अंत तक उतारा जा सकता है। इसका मुकाबला टाटा टियागो समेत सेगमेंट की दूसरी कारों से होगा।

नई डिजायर
संभावित लॉन्चिंग: 2018 के शुरू में, संभावित कीमत : 5.5 लाख से 8 लाख रूपए
सब 4-मीटर सेडान सेगमेंट में मारूति की डिजायर को भी काफी पसंद किया जाता है, होंडा अमेज़ और हुंडई एक्सेंट को यह कड़ी टक्कर देती है, लेकिन पावरफुल इंजन वाली फाक्सवेगन एमियो और फोर्ड फीगो एस्पायर से यह मुकाबले में थोड़ी पिछड़ गई है। अब कंपनी के लिए स्विफ्ट के साथ ही स्विफ्ट डिजायर का भी नया अवतार लाना जरूरी हो गया है, नई डिजायर में स्विफ्ट वाले ही बॉडी पैनल इस्तेमाल होंगे, लेकिन इंजन और फीचर लिस्ट में कई अहम बदलाव होंगे। इसका केबिन बड़ा होगा और यह पहले की तुलना में ज्यादा कंफर्टेबल होगा।

सियाज़ फेसलिफ्ट
संभावित लॉन्च: 2017 की दूसरी तिमाही में, संभावित कीमत : 8 लाख से 11 लाख रूपए
मारूति ने सियाज़ को साल 2014 में उतारा था और लॉन्च के साथ ही यह हिट प्रोडक्ट बन गई। इसने बिक्री के मामले में होंडा सिटी और हुंडई वरना को भी पीछे छोड़ दिया। इस साल कंपनी नई सियाज़ को लॉन्च करेगी, नई सियाज़ को मारूति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचा जाएगा। इसके इंजन में बदलाव होने की संभावनाएं थोड़ी कम ही है।

एस-क्रॉस फेसलिफ्ट
संभावित लॉन्च: 2018 के अंत तक या फिर 2019 के शुरू में, संभावित कीमत : 9 लाख से 12.5 लाख रूपए
मारूति सुज़ुकी शुरूआत से ही एस-क्राॅस को प्रीमियम क्रॉसओवर के तौर पर प्रोटेक्ट करती है, हालांकि यह ज्यादा ग्राहक जुटाने में नाकाम रही है। देश में यह कंपनी सबसे महंगी पेशकश है और इतनी कीमत में लोग एस-क्रॉस के बजाय रेनो डस्टर और हुंडई क्रेटा को लेना ज्यादा पंसद करते हैं। मारूति अब जल्द ही इसका फेसलिफ्ट अवतार लाने वाली है, इसे पिछले साल साओ पाउलो मोटर शो में दिखाया गया था। नई एस-क्रॉस पहले से अग्रेसिव डिजायन और एडवांस फीचर के साथ आएगी।

विटारा ब्रेज़ा पेट्रोल
संभावित लॉन्च : 2017 के अंत तक, संभावित कीमत : 6.5 लाख से 8.5 लाख रूपए
मारूति सुज़ुकी ने मार्च 2016 में विटारा ब्रेज़ा को उतारा था और लॉन्च के साथ ही यह भी कंपनी के हिट प्रोडक्ट साबित हुई। अभी यह केवल 1.3 लीटर डीडीआईएस डीज़ल इंजन में मिलती है। संभावना है कि इसका पेट्रोल वर्जन इसी साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। विटारा ब्रेज़ा पेट्रोल में मारूति का जाना पहचाना 1.2 लीटर के-सीरीज नई पावर ट्यूनिंग के साथ आ सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these seven car of maruti suzuki is most waited for customers