फोटो गैलरी

Hindi Newsवालमार्ट के प्रमुख को समन, अफसरों को रिश्वत देने के लगे आरोप

वालमार्ट के प्रमुख को समन, अफसरों को रिश्वत देने के लगे आरोप

विश्व का सबसे बड़ा रिटेल मार्केट की चेन चलाने वाली कंपनी केंद्रीय सतर्कता आयोग के जांच के घेरे में आ गई है।  सीवीसी ने बुधवार को वालमार्ट के भारतीय प्रमुख को रिश्वत देने के मामले में समन जारी...

वालमार्ट के प्रमुख को समन, अफसरों को रिश्वत देने के लगे आरोप
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 Nov 2015 06:01 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व का सबसे बड़ा रिटेल मार्केट की चेन चलाने वाली कंपनी केंद्रीय सतर्कता आयोग के जांच के घेरे में आ गई है।  सीवीसी ने बुधवार को वालमार्ट के भारतीय प्रमुख को रिश्वत देने के मामले में समन जारी किया है।

उन पर आरोप है कि कस्टम से क्लिरेंस पाने के लिए उन्होंने भारतीय अधिकारियों को रिश्वत दी। सतर्कता आयुक्त टीएम भसीन ने कहा कि कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें पता चलता है कि वालमार्ट ने सरकारी अफसरों को रिश्वत दी। उन्हें 15 नवंबर तक विस्तार से जानकारी सौंपने को कहा गया है।

यह पहली बार कि सीवीसी किसी निजी कंपनी के खिलाफ जांच कर रही है। हालांकि वालमार्ट के प्रवक्ता ने कहा है कि उसे अभी सीवीसी की ओर से किसी तरह का नोटिस नहीं मिला है। प्रवक्ता ने कहा कि वालमार्ट के लिए अमेरिकी विदेशी भ्रष्ट व्यवहार कानून (एफसीपीए) और अन्य भ्रष्टाचार निरोधक कानूनों का पालन करना शीर्ष प्राथमिकता है।

सीवीसी का यह कदम वाल स्ट्रीट जनरल में हाल में प्रकाशित एक रपट के बाद आया है जिसमें ऐसे साक्ष्य मिलने का दावा किया गया था जिनके अनुसार वालमार्ट स्टोर सीमा शुल्क मंजूरियां और रीयल एस्टेट परमिट हासिल करने के लिए भारत में स्थानीय अधिकारियों को हजारों की संख्या में थोड़ी-थोड़ी राशि रिश्वत देती रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें