फोटो गैलरी

Hindi Newsबाहरी कारणों से गिरा शेयर बाजार अरुण जेटली

बाहरी कारणों से गिरा शेयर बाजार: अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि शेयर बाजार में भारी गिरावट अंतर्राष्ट्रीय कारकों की वजह से हुई है तथा सरकार और रिजर्व बैंक इस पर कड़ी नजर रखे हुये हैं। जेटली ने आज संवाददाताओं से कहा कि वैश्विक...

बाहरी कारणों से गिरा शेयर बाजार: अरुण जेटली
एजेंसीMon, 24 Aug 2015 05:19 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि शेयर बाजार में भारी गिरावट अंतर्राष्ट्रीय कारकों की वजह से हुई है तथा सरकार और रिजर्व बैंक इस पर कड़ी नजर रखे हुये हैं।

जेटली ने आज संवाददाताओं से कहा कि वैश्विक बाजार में पिछले कुछ दिनों से भारी उथल-पुथल देखी जा रही है, जिसका असर आज घरेलू बाजार में देखने को मिला है। वैश्विक बाजार में विभिन्न कारणों से गिरावट हो रही है, जिससे भारतीय बाजार पर भी दबाव बना है, लेकिन इसके लिए घरेलू कारक जिम्मेदार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से सुधर रही है और वैश्विक बाजार में स्थिरता आने पर भारतीय बाजार शीघ्र ही सुधर जायेगा।

जेटली ने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक इस पर कड़ी निगाह रखे हुये हैं। उन्होंने इससे पहले सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सेवा कर के मुख्य आयुक्तों एवं महानिदेशकों के दो दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ करते हुये कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को लेकर की जा रही अटकलबाजी और चीन की मुद्रा यूआन के अवमूल्यन सहित कई कारकों की वजह से वैश्विक बाजार में उथल-पुथल हुई है जिसका असर घरेलू बाजार पर भी देखा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1404.18 अंक अर्थात 5.13 प्रतिशत की भारी गिरावट लेकर 26 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 25961.89 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 436.95 अंक यानि 5.26 प्रतिशत लुढ़ककर 7900 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के नीचे 7863 अंक पर आ गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें