फोटो गैलरी

Hindi Newssensex makes a strong debut and rupees strong in share market

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 54 अंक चढ़ा, रुपया मजबूत 

एशियाई बाजार में मिले-जुले रुख के बीच विदेशी कोषों का प्रवाह बढ़ने और निवेशकों की ओर से चुनिंदा शेयरों की खरीद बढ़ाये जाने से बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक आज के शुरुआती कारोबार में 54 अंक मजबूत...

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 54 अंक चढ़ा, रुपया मजबूत 
एजेंसीFri, 03 Feb 2017 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

एशियाई बाजार में मिले-जुले रुख के बीच विदेशी कोषों का प्रवाह बढ़ने और निवेशकों की ओर से चुनिंदा शेयरों की खरीद बढ़ाये जाने से बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक आज के शुरुआती कारोबार में 54 अंक मजबूत होकर 28,281 अंक पर पहुंच गया। 

तीस शेयर वाला प्रमुख सूचकांक बीएससी-30 आज के शुरुआती कारोबार में 53.97 अंक अथवा 0.19 फीसद बढ़कर 28,280.58 अंक पर पहुंच गया। शुरुआती कारोबार में आज स्वास्थ्य, सार्वजनिक उपक्रम, धातु, रीयल्टी, तेल एवं गैस और बिजली के उपकरण बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी गयी। 
बजट की घोषणाओं से उत्साहित बाजार में पिछले दो सत्रों के दौरान 570.65 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गयी थी। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 4.40 अंक अथवा 0.05 फीसद बढ़कर 8,738.65 अंक पर पहुंच गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि निवेशकों की ओर से चुनिंदा शेयरों की खरीद बढ़ाये जाने और विदेशी कोषों का प्रवाह बढ़ने से बाजार धारणा में तेजी आई। 

रुपया चार पैसे मजबूत 

विदेशी कोषों का प्रवाह बढ़ने के बीच नियार्तकों एवं बैंकों की ओर से डालर बिकवाली बढ़ाये जाने के कारण अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (फारेक्स) में आज डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार आठवें सत्र में चार पैसे मजबूत होकर 67.33 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। 

फारेक्स बाजार के विश्लेषकों ने बताया कि अन्य वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर की कमजोरी और घरेलू शेयर बाजार में तेजी के रुख से भी रुपये की धारणा को बल मिला। फारेक्स बाजार में कल के कारोबारी सत्र के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे सुधारकर 67.37 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था, जो आज के शुरुआती कारोबार में चार पैसे और मजबूती के साथ 67.33 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। 

बंबई शेयर बाजार का सूचकांक भी आज के शुरुआती कारोबार में 53.97 अंक अथवा 0.19 फीसद बढ़कर 28,280.58 अंक पर पहुंच गया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें