फोटो गैलरी

Hindi Newssend money without internet by ussd technology

अब बिना इंटरनेट भेज सकेंगे पैसे , 15 दिसंबर तक एसबीआई वॉलेट

नोटबंदी के बाद देश में नकदी रहित लेन-देन को बढ़ाने के लिए सरकार के साथ बैंक भी तेजी से काम कर रहे हैं। इसके लिए एसबीआई जल्द ही बिना इंटरनेट के फीचर फोन पर चलने वाला वॉलेट लाने की तैयारी कर रहा...

अब बिना इंटरनेट भेज सकेंगे पैसे , 15 दिसंबर तक एसबीआई वॉलेट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

नोटबंदी के बाद देश में नकदी रहित लेन-देन को बढ़ाने के लिए सरकार के साथ बैंक भी तेजी से काम कर रहे हैं। इसके लिए एसबीआई जल्द ही बिना इंटरनेट के फीचर फोन पर चलने वाला वॉलेट लाने की तैयारी कर रहा है।

नोटबंदी के बाद देश में नकदी रहित लेन-देन की सफलता के लिए बिना इंटरनेट वाले बेसिक फोन पर मोबाइल बैंकिंग एक बड़ी कामयाबी होगी। देश में 90 करोड़ मोबाइल फोन मौजूद हैं, लेकिन इसमें 60 से 65 करोड़ बेसिक फीचर फोन हैं, जबिक शेष स्मार्टफोन हैं। इन बेसिक हैंडसेट से बैंकिंग की शुरुआत से नकदी रहित लेन-देन तेज हो सकेगा।

यह चैनल बैंकिंग के लिए बैंकिंग संदेश पहुंचाने का काम करता है। जिसके बाद ही मोबाइल से बैंकिंग संभव है। दरअसल अभी यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंटरी सर्विस डाटा) चैनल के जरिए भी मोबाइल बैंकिंग कर सकते हैं, लेकिन इसका विस्तार कर इसे बेसिक फीचर फोन के लिए तैयार किया जा रहा है।

स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा कि 15 दिसंबर तक वॉलेट आएगा। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन का आधार तेजी से बढ़ेगा। हालांकि वॉलेट का नाम तय नहीं है।

13 भाषाओं में स्टेट बैंक का बडी वॉलेट उपलब्ध है। 60-65 करोड़ फीचर फोन हैं, जिनपर इंटरनेट नहीं चल सकता। इसलिए ये योजना काफी कारगर साबित होगी। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें