फोटो गैलरी

Hindi Newssbi will penalise you since 1st april for keeping low balance in account

मिनिमम बैलेंस: खाते में कम रुपये पर होगा नुकसान, 1 अप्रैल से SBI बदलेगा नियम

जो लोग अपने बचत खाते में न्यूनतम जमा राशि नहीं रखते हैं उन पर बैंक जुर्माना लगा सकते हैं। देश के सबसे बडे़ सरकार बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक अप्रैल से यह नियम लागू कर देगा, जिनके खाते में न्यूनतम...

मिनिमम बैलेंस: खाते में कम रुपये पर होगा नुकसान, 1 अप्रैल से SBI बदलेगा नियम
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Mar 2017 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

जो लोग अपने बचत खाते में न्यूनतम जमा राशि नहीं रखते हैं उन पर बैंक जुर्माना लगा सकते हैं। देश के सबसे बडे़ सरकार बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक अप्रैल से यह नियम लागू कर देगा, जिनके खाते में न्यूनतम जमा राशि नहीं होगी उनको जुर्माना देना होगा।

मेट्रो सिटीज में एसबीआई के खाता धारक को न्यूनत जमा राशि 5000 रुपये, शहरी क्षेत्रों के खाता धारक को 3000 रुपये, कस्बों में रहने वाले ग्राहकों को 2000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के खाता धारकों को अपने बचत खाते में कम से कम 1000 रुपये रखने का नियम है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा था कि बैंक खातों में न्यूनतम राशि नहीं रखने के लिए बैंक दंडात्मक शुल्क लगा सकते हैं लेकिन यह लेवी उपयुक्त स्तर की और खाता सेवाओं की औसत लागत के अनुरूप ही होनी चाहिये।

वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि रिजर्व बैंक के दिशानिदेर्शों के अनुसार, बैंकों को अपने मौजूदा खाताधारकों को कम से कम एक माह पहले ही न्यूनतम निर्धारित शेष बचत में बदलाव के बारे में और नहीं तो उस पर लगाये जाने वाले शुल्क के बारे में सूचित करना चाहिये।

SBI बचत खाते में नहीं होंगे 5 हजार तो देना पड़ेगा 100 रुपये जुर्माना

मनी ट्रांसफर के लिए आया UPI एप, होगा पांच हजार रुपए तक का लेन देन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें