फोटो गैलरी

Hindi NewsSBI करेगा प्रोबेशनरी ऑफिसर के 2200 पदों पर भर्तियां

SBI करेगा प्रोबेशनरी ऑफिसर के 2200 पदों पर भर्तियां

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के कुल 2200 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल पदों में 168 बैकलॉग पद भी शामिल हैं, जिन्हें एससी, एसटी और ओबीसी (नॉन...

SBI  करेगा प्रोबेशनरी ऑफिसर के 2200 पदों पर भर्तियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 May 2016 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के कुल 2200 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल पदों में 168 बैकलॉग पद भी शामिल हैं, जिन्हें एससी, एसटी और ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर) श्रेणी के उम्मीदवारों से भरा जाएगा। चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति देश में कहीं भी की जा सकती है। बैंक ने इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन मंगाए हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं, जो 24 मई तक चलेगी। शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, वेतन और आवेदन से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए नीचे पढ़ें :

 प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ), कुल पद : 2200
श्रेणी के आधार रिक्तियों का वर्गीकरण
अनारक्षित, पद : 1028
ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर), पद : 590
एससी, पद : 351
एसटी, पद : 231

 योग्यता
-मान्यता प्राप्त संस्थान/ यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो।
-बैचलर अंतिम वर्ष/ सेमेस्टर के छात्र भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते इंटरव्यू में भाग लेने (31 अगस्त 2016 से पहले) से पहले बैंक के समक्ष बैचलर डिग्री में उत्तीर्ण होने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।
-जिन उम्मीदवारों के पास इंटिग्रेटेड ड्यूल डिग्री (आईडीडी) सर्टिफिकेट हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि आईडीडी गुजर जाने की तारीख पर या 31 अगस्त 2016 से पहले है।

आयु सीमा (1 अप्रैल 2016 को)
-न्यूनतम 21 वर्ष और 30 वर्ष से ज्यादा न हो। उम्मीदवार का जन्म 1 अप्रैल 1995 के  के बाद और 2 अप्रैल 1986 (दोनों तिथियां शामिल) से पहले नहीं हुआ हो।   
-अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी (नॉन क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों को तीन वर्ष,  एससी, एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त है।

 वेतनमान : 23,700 से 42,020 रुपये।  
चयन प्रक्रिया
-योग्य उम्मीदवारों का चयन परीक्षा (प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा), ग्रुप-डिस्कशन और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। प्रत्येक चरण में उम्मीदवारों का सफल होना अनिवार्य है। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा में भाग ले सकते हैं। मुख्य परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों को ही ग्रुप-डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।
 प्रारंभिक परीक्षा का प्रारूप  
 -यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी।
-इसमें बहुविकल्पीय 100 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।
-परीक्षा के तीन भाग होंगे। पहले भाग में इंग्लिश लैंग्वेज से 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड से 35 प्रश्न और रीजनिंग एबिलिटी से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न एक-एक अंक के होंगे।
-परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी।
-इस परीक्षा के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।  
-प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन जून महीने में किया जाएगा।
 मुख्य परीक्षा का प्रारूप
-यह परीक्षा भी ऑनलाइन होगी।
-इसमें 200 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा और 50 अंकों के लिए वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होंगे।
-वस्तुनिष्ठ परीक्षा तीन घंटे की होगी। इसके चार भाग होंगे।
-इस परीक्षा में प्रत्येक भाग के लिए अलग-अलग समय होगा। रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड के 45 प्रश्नों के लिए उम्मीदवारों को 45 मिनट मिलेंगे। डाटा एनालिसिसि एंड इंटरप्रीटेशन के 35 प्रश्नों के लिए 45 मिनट, जनरल/ इकोनॉमी/ बैंकिंग अवेयरनेस के 40 प्रश्नों के लिए 35 मिनट और इंग्लिश लैंग्वेज के 35 प्रश्नों के लिए 40 मिनट का वक्त मिलेगा। पेपर (155 प्रश्न) पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 3 घंटे का समय मिलेगा।
-वर्णनात्मक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 30 मिनट का समय मिलेगा। इस परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज (लेटर राइटिंग और एसे) से 50 अंकों के लिए प्रश्न पूछे जाएंगे।
-केवल उन उम्मीदवारों के वर्णनात्मक परीक्षा के पेपर का मूल्यांकन किया जाएगा, जिन्होंने वस्तुनिष्ठ परीक्षा में क्वालिफाइंग अंक प्राप्त किया हो।
-प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंकों की कटौती की जाएगी।
-उम्मीदवारों के लिए दोनों ही परीक्षा में पास होना अनिवार्य है।
ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू
-मुख्य परीक्षा में पास उम्मीदवारों को ही ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू
के लिए बुलाया जाएगा। ग्रुप डिस्कशन 20 अंक और इंटरव्यू 30 अंकों के लिए होंगे।  

आवेदन शुल्क
-अनारक्षित और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है। इसमें आवेदन शुल्क के साथ इंटिमेशन चार्ज भी शामिल है।
-एससी, एसटी और शारीरिक रूप से अशक्तों के लिए आवेदन शुल्क माफ है, लेकिन उन्हें केवल 100 रुपये इंटिमेशन चार्ज देना होगा।
-शुल्क का भुगतान डेबिट/ के्रडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान प्राप्त होगा।   

आवेदन प्रक्रिया
-उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट (www.statebankofindia.com ) के होमपेज पर जाएं। होमपेज पर सबसे ऊपर की ओर दिए गए ‘करियर’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
-खुलने वाले ‘लेटेस्ट अनाउंसमेट्स’ लिंक पर क्लिक करें। फिर इसके अंतगर्त ‘रिक्रूटमेंट ऑफ प्रोबेशनरी ऑफिसर इन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एडवर्टाइजमेंट नंबर ....के डाउनलोड एडवर्टाइजमेंट (इंग्लिश/ हिंदी)’ लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर नियुक्ति का विज्ञापन खुलेगा। विज्ञापन को ध्यान से पढ़कर अपनी योग्यता जांच लें।
-फिर यहीं दिए गए ‘अप्लाई ऑनलाइन’ लिंक पर क्लिक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लें।
-इसके बाद डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
-भुगतान के बाद आवेदन फॉर्म में शेष बची जानकारियों को दर्ज करें।
-अंत में मौजूद लिंक से अपनी फोटोग्राफ और सिग्नेचर की स्कैन फाइल को अपलोड कर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें। दोनों ही फाइलें जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में होने चाहिए।  

ध्यान दें
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पद : 2200
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 24 मई 2016
आवेदन शुल्क : 600 रुपये। शुल्का का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।
अधिक जानकारी यहां
ई-मेल : sbirect@ibpsorg.org  
फोन : 022-22820427
वेबसाइट : www.statebankofindia.com
महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 24 मई 2016 तक
आवेदन शुल्क/ इंटिमेशन चार्ज की अंतिम तिथि : 24 मई 2016 तक
ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने की अंतिम तिथि : 14 जून 2016 के बाद
ऑनलाइन (प्रारंभिक) परीक्षा की तिथि : 2, 3, 9 और 10 जुलाई 2016

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें