फोटो गैलरी

Hindi News rumors spread in market on ban of 10 rupee coin bank denied

10 रुपये के सिक्के को बंद करने की फैली अफवाह, बैंक ने किया खंडन

दिल्ली एनसीआर में 10 रुपय के सिक्के को लेकर असमंजस की स्थिती बनी हुई है। शहर में लोग 10 रुपय का सिक्का लेने से कतरा रहे हैं। पिछले दो दिन से शहर में हर कोई 10 रुपय के सरकारी सिक्के को लेने से डर रहा...

10 रुपये के सिक्के को बंद करने की फैली अफवाह, बैंक ने किया खंडन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Sep 2016 09:11 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली एनसीआर में 10 रुपय के सिक्के को लेकर असमंजस की स्थिती बनी हुई है। शहर में लोग 10 रुपय का सिक्का लेने से कतरा रहे हैं। पिछले दो दिन से शहर में हर कोई 10 रुपय के सरकारी सिक्के को लेने से डर रहा है। न तो लोग सिक्का ले रहे हैं और न ही दुकानदार व रिक्शा चालक सिक्का लेने को तैयार है। वजह पूछने पर सभी यही जवाब दे रहे हैं कि आरबीआई 10 रुपय का सिक्का बंद करने जा रही है। लेकिन कब करेगी, क्यो करेगी या कर दिया है इसकी जानकारी किसी को भी नहीं है। 

चौपला बाजार के दुकानदार अनिल शर्मा ने बताया कि सुबह से कई लोग 10 रुपय का सिक्का लेने से इंकार कर चुके हैं। किसी के पास इसकी वजह भी नहीं है लेकिन अफवाह के चलते कोई भी दस के सिक्के नहीं ले रहा है। आज दुकान से करीबन 150 लोगों ने पैसे वापस करे हैं। इससे बाजार व दुकानदारी पर भी खासा असर पड़ रहा है। कैलाभट्टा के अली अखबर ने बताया कि बैंक में तो सिक्के लिए जा रहे हैं लेकिन दुकानों व ठेलों पर इन्हे लेने से साफ इंकार कर रहे हैं। हकीकत में सिक्का बंद हुआ है या नहीं हमे भी नहीं पता। 

बैंक का कहना नहीं बंद हुए सिक्के 
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नवयुग मार्केट शाखा के मुख्य प्रबंधक पी के झा ने बताया कि 10 रुपय का सिक्का बंद नहीं हुआ है। यह केवल अफवाह है बैंक में सभी सिक्के स्वीकार किया जा रहे हैं। आरबीआई की तरफ से 10 के सिक्के बंद होने को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें