फोटो गैलरी

Hindi Newsreliance jio got last position in trai 4g speed test airtel on top

4जी स्पीड देने में फिसड्डी हुई रिलायंस जियो, एयरटेल टॉप पर

सबसे तेज 4जी स्पीड का दावा करने वाली रिलायंस जियो ट्राई द्वारा किये गये स्पीड टेस्ट में अन्य प्रमुख 4जी सेवा देने वाली कंपनियों में सबसे पीछे रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने सितंबर...

4जी स्पीड देने में फिसड्डी हुई रिलायंस जियो, एयरटेल टॉप पर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Oct 2016 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

सबसे तेज 4जी स्पीड का दावा करने वाली रिलायंस जियो ट्राई द्वारा किये गये स्पीड टेस्ट में अन्य प्रमुख 4जी सेवा देने वाली कंपनियों में सबसे पीछे रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने सितंबर में जियो के साथ दूरसंचार क्षेत्र में प्रवेश किया था। कंपनी ने मुफ्त में सिम देने की पेशकश तो ही की थी, साथ में 31 दिसंबर तक की वैधता वाला वेलकम ऑफर को भी लांच किया था। इसी बीच रिलायंस जियो की स्पीड को लेकर टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (टीआरएआई) ने चौकाने वाला खुलासा किया है। ट्राई द्वारा पेश किए गए डेटा के मुताबिक, रिलायंस जियो की स्पीड पांच प्रमुख कंपनियों में सबसे पीछे रही है। ट्राई ने गुरुवार को अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर एक डेटा जारी किया, जिसके अनुसार रिलायंस जियो की 4जी इंटरनेट स्पीड एयरटेल, रिलायंस कम्यूनिकेशन, आइडिया और वोडाफोन की 4जी स्पीड से कम भी है।
 
यह थी बाकी सभी कंपनियों की डाटा स्पीड 
एयरटेल ने ट्राई के इस एनालिटिक्स पोर्टल की 4जी इंटरनेट स्पीड लिस्ट में सबसे ऊपर अपनी जगह बने। इसमें एयरटेल की स्पीड 11.4 मेगाबाइट प्रति सेकेंड रिकॉर्ड की गई। जबकि, 7.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन रही। वहीँ तीसरा नंबर आइडिया और चौथा वोडाफोन रहा। आइडिया की 4जी स्पीड 7.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड और वोडाफोन की स्पीड 7.3 मेगाबाइट प्रति सेकेंड रही। वहीं लिस्ट में सबसे नीचे पांचवे नंबर पर रिलायंस जियो रही। रिलायंस जियो की 4जी स्पीड 6.2 मेगाबाइट प्रति सेकेंड दर्ज की गई।

ट्राई के इस आंकड़े को जियो ने नकारा 
हालांकि रिलायंस जियो इंफोकॉम ने 4जी स्पीड कम रहने के ट्राई के आकलन पर सवाल उठाए हैं। रिलायंस जियो के मुताबिक वेलकम ऑफर के दौरान यूजर को असीमित इंटरनेट सेवा तो दी गई है लेकिन रोजाना यूज की सीमा भी बांधी गई है। जियो का कोई कस्टमर एक दिन में 4 जीबी तक का डेटा ही 4G स्पीड से डाउनलोड या अपलोड कर सकता है। 4जीबी की सीम पर पहुंचते ही स्पीड घट कर 256 केबीपीएस की हो जाएगी। इस तरह वेलकम ऑफर के दौरान इस तरह की तुलना ही बेतुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें